कोविड-19 के 100 करोड़ टीकाकरण उपलब्धि पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार : विजय गोयल

कोविड-19 के 100 करोड़ टीकाकरण उपलब्धि पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार : विजय गोयल

कोविड-19 के 100 करोड़ टीकाकरण उपलब्धि पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार : विजय गोयल

गुरुवार को भारत ने उन राष्ट्रों के बहुत ही विशिष्ट क्लब तक पहुंच गया जिन्होंने 100 करोड़ कोविड -19 वैक्सीन की खुराक अपने देश की जनता को दी है। लगभग 9 महीने के छोटे समय में इस उपलब्धि तक पहुँचने पर देश के भीतर और दुनिया भर से प्रतिक्रियाएं आ रही हैं। अब तक सिर्फ चीन अकेला ऐसा देश था जिसने यह उपलब्धि हासिल की थी।

इस अवसर पर श्री विजय गोयल (गांधी स्मृति एवं दर्शन समिति के उपाध्यक्ष एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री) ने दिल्ली में जामा मस्जिद स्थित कस्तूरबा गांधी अस्पताल के टीका कारण केंद्र का दौरा करने के दौरान कहा कि "कोरोना महामारी से बचाव के लिए जारी टीका लगाने की संख्या सौ करोड़ पूरा होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में हमारे वैज्ञानिकों, डॉक्टरों और कोरोना योद्धाओं का बहुत बड़ा योगदान है। उन्होंने देश की जनता को covid-19 के मुफ्त टीकाकरण किए जाने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का धन्यवाद भी किया।

अपने व्यक्तव्य में गोयल ने समस्त विपक्षी पार्टियों पर निशाना साधते हुये कहा कि " पहले ये पार्टियां आरोप लगाती थीं कि टीका बनेगा ही नहीं, और जब ये टीका बन गया तो कहा कि ये टीका ठीक नहीं है, इसे मत लगवाओ! इन विपक्षी पार्टियों द्वारा लोगों में भ्रम फैलाने की पूरी कोशिश की गई, लेकिन देश की जनता ने उन्हें अस्वीकार कर टीकाकरण के कार्यक्रम का स्वागत किया।

उन्होंने कहा कि सौ करोड़ का आंकड़ा छोटा नहीं होता। कई दूसरे देशों की तो जनसंख्या ही 5 से 10 करोड़ है।


आगे उन्होंने इतने बड़े देश को एक जुट रख, सभी राज्यों को साथ ले, दोनों कोरोना कल का मुक़ाबला नरेंद्र मोदी जैसा व्यक्तित्व ही कर सकता है। बच्चों के लिए भी जल्दी ही टीका आने वाला है। आज एक इतिहास बना है। यह हमारे वैज्ञानिकों की जीत है।

श्री विजय गोयल ने अस्पताल में वहाँ के डॉक्टर्स, चिकित्सा कर्मियों एवं टीका लगवाने आए लोगों को गुलाब का फूल देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर उनके साथ वहाँ उपस्थित भाजपा जिला चाँदनी चौक के पूर्व जिला अध्यक्ष श्री सतपाल भाटिया, भाजपा जामा मस्जिद मण्डल की अध्यक्ष श्रीमति आशा वर्मा एवं भाजपा के क्षेत्रीय कार्यकर्ताओं ने भी स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं द्वारा कोरोनाकाल में किए गए सहयोग के लिए प्रशंसा की।

यह भी पढ़ें : दिल्ली - कोरोना प्रोटोकॉल तोड़ते हुये 'नकली डॉक्टर ?' द्वारा मंदिर परिसर में आँखों के कैंप का आयोजन

पाठकों की जानकारी के लिए, भारत ने 16 जनवरी, 2021 को अपना राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान शुरू किया था। केंद्र सरकार के अनुसार, भारत की 18 वर्ष से ऊपर की आबादी के 75 प्रतिशत को अभी तक कोविड-19 वैक्सीन की पहली खुराक दी जा चुकी है।

पूरे दिन, भारत के 100 करोड़ के टीकाकरण उपलब्धि पर देश के भीतर और दुनिया भर से प्रतिक्रियाएं आ रही हैं।

वैश्विक स्तर पर लोगों ने भारत की इस उपलब्धि पर ट्विटर के माध्यम से अपनी प्रतिक्रियाएं व्यक्त की

WHO के महानिदेशक Tedros Adhanom Ghebreyesus ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, वैज्ञानिकों, स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और भारत के लोगों को "Covid -19 से देश की जनता की रक्षा करने और वैक्सीन लगाने के लक्ष्यों को प्राप्त करने के प्रयासों" पर बधाई देने के लिए ट्विटर का सहारा लिया।

इजरायल की प्रधानमंत्री Naftali Bennett ने अपने ट्वीट में लिखा, "भारत के सफल कोविड-19 टीकाकरण अभियान का नेतृत्व करने के लिए नरेंद्र मोदी को बधाई, जिसने अब भारतीय लोगों को 1 बिलियन से अधिक टीके लगाए हैं।"

भूटान के प्रधान मंत्री Dr Lotay Tshering ने ट्वीट में कहा कि "यह उपलब्धि न केवल भारत के लिए बल्कि दुनिया के लिए एक "बड़ी उपलब्धि" है।" "भूटान के लोगों की ओर से, मैं भारत को बधाई देता हूं!" ।

Share it