Top

राष्ट्रपति के फेसबुक निलंबन पर वेनेजुएला का Facebook Inc पर 'डिजिटल अधिनायकवाद' का आरोप

राष्ट्रपति के फेसबुक निलंबन पर  वेनेजुएला का Facebook Inc पर डिजिटल अधिनायकवाद का आरोप

राष्ट्रपति के फेसबुक निलंबन पर वेनेजुएला का Facebook Inc पर ‘डिजिटल अधिनायकवाद’ का आरोप

वेनेजुएला की सरकार ने फेसबुक इंक द्वारा रविवार को राष्ट्रपति निकोलस मादुरो के पेज को 30 दिनों के लिए फ्रीज करने के बाद "डिजिटल अधिनायकवाद" का आरोप लगाया। Fecebook ने यह प्रतिबंध फेसबुक की नीतियों का उल्लंघन करने एवं COVID-19 के बारे में गलत सूचना फैलाने के खिलाफ के लगाया है।

फेसबुक द्वारा मनमाने ढंग से लगाए गए इस प्रतिबंध के खिलाफ अपने एक बयान में वेनेजुएला के सूचना मंत्रालय ने राष्ट्रपति द्वारा किसी भी गलत सूचना अभियान से इनकार किया, सूचना मंत्रालय का तर्क था कि वह केवल "महामारी का मुकाबला करने की दिशा में सक्षम सामग्री" को बढ़ावा दे रहा है।

मंत्रालय ने घोषणा की कि फेसबुक की क्रियाएं संप्रभु राज्यों के खिलाफ उनके "डिजिटल अधिनायकवाद" का हिस्सा हैं।
मंत्रालय ने कहा, "हम एक डिजिटल अधिनायकवाद देख रहे हैं जो कि सुपरनैशनल कंपनियों द्वारा प्रयोग किया जाता है जो दुनिया के देशों पर अपना कानून लागू करना चाहते हैं,"।

सूचना के अनुसार, फेसबुक ने मादुरो के पेज से एक वीडियो भी लिया जिसमें उन्होंने Carvativir नामक दवा का प्रचार किया। मादुरो का तर्क है कि दवा वायरस को ठीक कर सकती है और रोक सकती है।

इस पर फेसबुक ने तर्क दिया कि Carvativir के बारे में मादुरो का बयान विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा समर्थित नहीं है।

यह भी पढ़ें : अगर भारत के 30% मुस्लिम इकट्ठे हो जाएं तो बना सकते हैं 4 पाकिस्तान : शेख आलम (TMC)

अमेरिका स्थित जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी की एक रनिंग टैली के अनुसार वेनेजुएला ने 1,555 मौतों और 144,229 रिकवरी सहित 155,663 पुष्टिकारक मामलों की पुष्टि की है।

दिसंबर 2019 में वुहान, चीन में उत्पन्न होने के बाद से, COVID-19 महामारी ने 192 देशों और क्षेत्रों में 2.78 मिलियन से अधिक जीवन का दावा किया है।

जॉन्स हॉपकिन्स द्वारा संकलित आंकड़ों के अनुसार, दुनिया भर में 127 मिलियन से अधिक मामले सामने आए हैं, जिसमें रिकवरी 72 मिलियन से अधिक है।

अमेरिका, ब्राजील और भारत मामलों के मामले में सबसे ज्यादा प्रभावित देश हैं।

Share it