एप्पल पर लगे ड्यूल कैमरा टेक्नोलॉजी चुराने के आरोप

एप्पल पर लगे ड्यूल कैमरा टेक्नोलॉजी चुराने के आरोप

लग्जरी स्मार्टफोन का दूसरा नाम बन चुके एप्पल का नया आईफोन जब से लॉन्च हुआ है, तब से वह लगातार सुर्ख़ियों में बना हुआ है. कभी अपने अनोखे फीचर की वजह से तो कभी अपने ऊंचे दाम के कारण आईफोन लगातार चर्चा में है.

iphone में ड्यूल कैमरा टेक्नोलॉजी यूज करने का आरोप

हाल में इज़राइल की स्टार्टअप कंपनी कोरफोटोनिक्स ने एप्पल पर आरोप लगाया है कि एप्पल ने पेटेंट के अधिकारों का उल्लंघन करते हुए उसकी ड्यूल कैमरा टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल आईफोन 7 प्लस और आईफोन 8 प्लस में किया गया है.

कोरफोटोनिक्स ने एप्पल के खिलाफ इस मामले में संघीय अदालत में शिकायत दर्ज की है. कंपनी के द्वारा की गई शिकायत के मुताबिक, कोरफोटोनिक्स के मुख्य कार्यकारी डेविड मेन्डलोविच अपनी इस तकनीक को साझा करने के लिए एप्पल के पास गए थे, लेकिन एप्पल ने किसी भी तरह की साझेदारी करने से मना कर दिया. फिलहाल, एप्पल के खुद के पास भी ड्यूल कैमरा की टेक्नोलॉजी के पेटेंट अधिकार है.

क्या है ड्यूल कैमरा
आजकल के स्मार्टफोन फोन्स में यह टेक्नोलॉजी तेजी से प्रचलित हो रही है. जिसमें बगैर इमेज की क्वालिटी ख़राब हुए जूम करके इमेज कैप्चर की जा सकती है. इसके साथ ड्यूल कैमरा टेक्नोलॉजी की मदद से बेहतर ढंग से मैन्युअल फोकस करने के कई नए फीचर संभव हो पाए हैं.

Share it
Top