अब तक जल रहा है कासगंज

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
Kasganj RiotsKasganj Riots

जिले में गणतंत्र दिवस पर विश्व हिंदू परिषद (विहिप) और अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) के कार्यकर्ताओं द्वारा निकाली गयी मोटरसाइकिल रैली पर कल हुए पथराव के बाद उत्पन्न तनाव अभी भी बना हुआ है और असामाजिक तत्वों ने आज भी कुछ दुकानों में तोड़फोड़ और आगजनी की।जिले में रैपिड एक्शन फोर्स (आरएएफ) और पीएसी के जवानों ने चौकसी बढा दी है।
घटना को दुर्भाग्यपूर्ण करार देते हुए उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा।
इस बीच अपर पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था) आनंद कुमार ने संवाददाताओं को बताया कि कुछ असामाजिक तत्वों ने आज शहर के बाहर एक छोटी दुकान में आग लगाने की कोशिश की। कुछ दुकानों में तोड़फोड़ भी की गयी । पुलिस ने मौके पर पहुंचकर हालात काबू किये। कुछ लोगों को हिरासत में लिया गया है।
उन्होंने कहा, ''कानून व्यवस्था बनाये रखने के अलावा हमारा प्रयास है कि समुदायों में परस्पर भाईचारा कायम रहे।''
उन्होंने कहा कि स्थिति नियंत्रण में है और पर्याप्त संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है।
कासगंज के पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार सिंह ने बताया कि असामाजिक तत्वों ने घंटाघर बाजार में जूतों की दो दुकानों को आग लगा दी । दमकल की गाडियों ने मौके पर पहुंचकर आग पर काबू पाया। एक छोटी दुकान को भी आग लगायी गयी। उपद्रवियों ने एक बस को भी क्षतिग्रस्त कर आग के हवाले कर दिया। मौके पर पहुंची दमकल की गाडियों ने आग पर काबू किया।
इस बीच उत्तर प्रदेश पुलिस ने ट्वीट किया कि घटना के सिलसिले में कम से कम 31 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।


पुलिस के अनुसार कासगंज थाने में शिकायत दर्ज कर ली गयी है। हिंसा में शामिल अन्य लोगों की गिरफ्तारी के प्रयास किये जा रहे हैं।
राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने बताया कि कासगंज में निषेधाज्ञा लागू है। हालांकि उन्होंने कर्फ्यू हटाये जाने के बारे में स्पष्ट नहीं किया।
विहिप और एबीवीपी के कार्यकर्ताओं द्वारा निकाली जा रही मोटरसाइकिल रैली पर कल पथराव के बाद हिंसा भडक उठी थी। इसके बाद हुई आगजनी एवं फायरिंग में एक किशोर की मौत हो गयी जबकि दो अन्य घायल हो गये।
जिला प्रशासन ने हिंसाग्रस्त इलाके में कल कर्फ्यू लगा दिया था।
जिलाधिकारी आर पी सिंह ने बताया कि फायरिंग में चंदन (16) की मौत हो गयी थी जबकि पथराव में दो अन्य घायल हुए।
पुलिस ने बताया कि कुछ अज्ञात असमाजिक तत्वों ने गणतंत्र दिवस के मौके पर निकाली गयी मोटरसाइकिल रैली पर पथराव कर दिया था।
अपर पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था) आनंद कुमार ने कल कहा था कि पथराव की घटना सुनियोजित नहीं लगती बल्कि ये सब कुछ अचानक हुआ है ।

Share it