चुनाव आयोग: त्रिपुरा,नागालैंड और मेघालय में फरवरी में चुनाव

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
Elections In Tripura, Meghalya and NagalandElections In Tripura, Meghalya and Nagaland

राजनीतिक और भौगोलिक दोनों ही नजरिए से संवेदनशील माने जाने वाले पूर्वोत्तर के तीन राज्यों त्रिपुरा ,मेघालय और नगालैंड में विधानसभा चुनाव का ऐलान कर दिया गया है। त्रिपुरा में 18 तथा मेघालय और नगालैंड में 27 फरवरी को मत डाले जायेंगे।
मुख्य चुनाव आयुक्त अचल कुमार जोति ने आज यहां संवाददाता सम्मेलन में बताया कि त्रिपुरा में 18 फरवरी को तथा मेघालय और नागालैंड में एक ही दिन 27 फरवरी को वोट डाले जाएंगे। तीनों राज्य में मतगणना एक साथ 3 मार्च को होगी ।
श्री जाेति ने कहा कि तीनो ही राज्यों की 60-60 सदस्यीय विधान सभा का कार्यकाल मार्च में समाप्त हो रहा है। मेघालय विधानसभा का कार्यकाल 06 मार्च को, त्रिपुरा का 13 मार्च और नगालैंड का 14 मार्च को खत्म हो रहा है ऐसी स्थिति में इन तीनों ही राज्यों में मतदान प्रक्रिया पांच मार्च से पहले समाप्त हो जानी चाहिए।
त्रिपुरा में नामाकंन पत्र दाखिल करने की अाखिरी तारीख 31 जनवरी है। नामांकन पत्रों की जांच का काम 01 फरवरी को होगा। नाम वापस लेने की अंतिम तिथि 03 फरवरी है। मेघालय और नगालैंड में 07 फरवरी तक नामांकन पत्र दाखिल किये जा सकेंगे। इनकी जांच का काम अगले दिन 08 फरवरी को होगा जबकि नाम वापस लेने की अंतिम तारीख 12 फरवरी निर्धारित की गयी है।
त्रिपुरा में पंजीकृत मतदाताओं की कुल संख्या 25 लाख 69 हजार, मेघालय में 18 लाख 30 हजार अौर नगालैंड में 11 लाख 89 हजार है। मतदान की तारीखों की घोषणा के साथ ही तीनों राज्यों में चुनाव आचार संहिता तत्काल प्रभाव से लागू हो गयी है। यह केन्द्र सरकार पर भी प्रभावी हो गयी है। केन्द्र अब इन राज्यों से संबंधित कोई भी नीतिगत घोषणाएं नहीं कर सकता।
निष्पक्ष और स्वतंत्र मतदान सुनिश्चित करने के लिए तीनों राज्यों में इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीनों के साथ पहली बार वीवीपैट मशीनों का इस्तेमाल किया जा रहा है।

Share it