Top

CBIP DAY CELEBRATION AWARDS 2018 on 90 Years Anniversary

CBIP DAY CELEBRATION AWARDS 2018  on 90 Years AnniversaryCBIP DAY CELEBRATION AWARDS on 90 Years anniversary

नई दिल्ली, (समाचार स॰) : सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी Central Board of Irrigation And Power (CBIP) द्वारा अपने 90वें स्थापना दिवस के अवसर पर हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी जल संसाधन, बिजली उत्पादन एवं वितरण एवं नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में काम करने वाली सरकारी और गैर सरकारी कंपनियों को उनके द्वारा किए गए बेहतर कार्यों के लिए पुरस्कृत किया गया।
CBIP के इस CBIP DAY CELEBRATION – 90 Years कार्यक्रम का आयोजन 3 जनवरी को नई दिल्ली के Scope Complex में किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ केन्द्रीय मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री डॉ॰ सत्यपाल सिंह एवं मंचासीन अथितियों द्वारा सामूहिक रूप से दीपप्रज्वलन करके किया गया।
इस अवसर डॉ॰ सत्यपाल सिंह जी ने CBIP द्वारा जल संसाधन, सिचाई एवं पावर के क्षेत्र में किए जा रहे विकासपरक कार्यों की सराहना की उन्होने कहा कि पूरे देश को जल और ऊर्जा की अहमियत को समझना होगा एवं उसके प्रयोग व वितरण के लिए सुधारात्मक कदम उठाने होंगे।
समारोह में उपस्थित जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण राज्य मंत्री श्री अर्जुन राम मेघवाल जी ने अपने सम्बोधन में कहा कि देश में सिंचाई एवं ऊर्जा के क्षेत्र में अभी बहुत सुधारों कि जरूरत है। उन्होंने कहा कि एक तरफ किसान सिचाई के लिए पानी को लेकर परेशान हैं वहीं "देश के फ़ाईव स्टार होटलों में पानी की बहुत बर्बादी की जाती है इन होटलों में "टब संस्कृति" के कारण पानी की बर्बादी होती है, जबकि एक साधारण आदमी एक बाल्टी पानी से नहाता है"। मेघवाल जी ने कहा कि आज किसानों को "वन ड्रॉप मोर क्रॉप" के सिद्धान्त पर चलना होगा जिसके लिए सिंचाई के क्षेत्र में नई तकनीकी का बेहतर इस्तेमाल करना होगा।
समारोह के मुख्य अथितियों एवं CBIP DAY CELEBRATION – 90 Years अवार्ड्स के आयोजकों द्वारा जल संसाधन, सिंचाई, बिजली उत्पादन एवं वितरण, नवीकरणीय ऊर्जा के बेहतर विकास के अलग अलग क्षेत्र से चुने गए सरकारी/गैर सरकरी उपक्रमों एवं प्रतिभाओं को उनके द्वारा किए गए अविस्मरणीय कार्यों के लिए उन्हें सम्मानित कर उन्हें स्मृति चिन्ह प्रदान किए गए।
1989 बैच के आईपीएस अधिकारी श्री संजय कुंडु, संयुक्तम सचिव, जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्रालय के सराहनीय कार्यों को देखते हुए उन्हें "एकीकृत जल संसाधन प्रबंधन में उत्कृष्ट कार्य" के लिए केन्द्रीय सिंचाई और विद्युत बोर्ड का शीर्ष जल संसाधन पुरस्कार से पुरस्कृत किया गया।
सम्मान पाने वाली कंपनियों में कुछ प्रमुख नाम इस प्रकार रहे:- Water Resources Department of Maharashtra (MWRD), BHEL, TDPL, WAPCOS, Water JAIN IRRIGATION

Share it