Top

दिल्ली: हनुमान प्रतिमा की जांच करेगी सीबीआई

दिल्ली: हनुमान प्रतिमा की जांच करेगी सीबीआई

करोलबाग इलाके में सरकारी जमीन पर लगी 108 फुट ऊंची हनुमान प्रतिमा के निर्माण को लेकर दिल्‍ली हाईकोर्ट ने अपनी नाराजगी जाहिर की है. कोर्ट ने शुक्रवार को कहा कि हनुमान प्रतिमा का निर्माण कैसे हुआ और अधिकारियों को कैसे इसके बारे में भनक तक नहीं लगी इसकी जांच वह सीबीआई से भी करा सकते हैं. कोर्ट ने कहा की प्रतिमा के निर्माण के अनुमति देने वाले अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई भी की जाएगी.

कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश गीता मित्तल और न्यायमूर्ति सी हरिशंकर की पीठ ने कहा कि वह अनधिकृत इमारतों, बिल्डरों और या इन्हें खरीदने वाले 'अभागे लोगों' को नहीं खोज सकती, लेकिन यह सुनिश्चित करने का समय आ गया है कि अधिकारी कानून का पालन करें.

अदालत ने कहा, 'हम इस मामले को सीबीआई को भेजने का प्रस्ताव रखते हैं.' अदालत ने दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) और क्षेत्र के नगर निगम से उन अधिकारियों के नाम बताने को कहा है जो 1995 से इलाके में तैनात रहे हैं. उसी साल में इस बड़ी प्रतिमा का निर्माण शुरू हुआ था. अदालत ने कहा कि निगम द्वारा दिए गए नामों की सूची अधूरी और अस्वीकार्य है. पीठ ने 19 दिसंबर तक सूची पूरी करने को कहा जब अगली सुनवाई होगी. डीडीए को भी इस तरह का निर्देश जारी किया गया था.

Share it