Top

मुंबई: क्रिसमस पर मिली वातानुकूलित लोकल ट्रेन की सौगात

मुंबई: क्रिसमस पर मिली वातानुकूलित लोकल ट्रेन की सौगात

मुंबई में 1867 में भाप इंजन से उपनगरीय लोकल ट्रेन की शुरुआत होने के बाद यहां की 'लाइफ लाइन' बनी लोकल ट्रेनों के 150 सालों के लंबे सफर के उपरांत मुंबईकरों को आज वातानुकूलित (एसी) लोकल ट्रेनों की सौगात मिल गयी।
पश्चिम रेलवे ने रोजाना सफर करने वाले यात्रियों की सुविधा के लिए एसी लोकल ट्रेन की शुरुआत की है। बोरीवली और चर्चगेट के बीच चलने वाली इन ट्रेनों को मीडिया, सरकारी कर्मचारी, राजनीतिक दलों के कार्यकर्ता और रोजाना सफर करने वाले लोगों ने एसी लोकल ट्रेन को इस बार के क्रिसमस और नववर्ष का तोहफा माना और खुशियों का इजहार किया। क्रिसमस के सार्वजनिक अवकाश के बावजूद सैंकड़ों लोग बोरीवली और चर्चगेट समेत बीच के स्टेशनों पर एकत्र हुए।
पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी रविन्दर भाकर ने बताया कि एक सप्ताह तक यह लोकल गाड़ी बोरीवली और चर्चगेट स्टेशनों के बीच ही चलेगी और एक जनवरी से इसे निर्धारित समय पर चर्चगेट और विरार स्टेशन के बीच चलाया जाएगा। इस ट्रेन का संचालन सप्ताह में सिर्फ सोमवार से शुक्रवार तक किया जाएगा और दोनों दिशाओं में कुल 12 फेरे लगाएगी। शनिवार तथा रविवार को इसके रखरखाव का काम किया जाएगा, इसलिए इन दोनों दिन इसका संचालन नहीं होगा।
उन्होंने बताया कि एसी लोकल ट्रेन का एक व्यक्ति के लिए औसत न्यूनतम किराया 60 और अधिकतम 205 रुपये तथा मासिक सीजन टिकट न्यूनतम 570 से अधिकतम 2070 रुपये निर्धारित किया गया है।

Share it