Top

प्रॉपर्टी को आधार से लिंक करना हो सकता है जरूरी

प्रॉपर्टी को आधार से लिंक करना हो सकता है जरूरी

रियल इस्टेट को आधार से लिंक करने को लेकर सुगबुगाहट जरूर शुरू हुई है, लेक‍िन फिलहाल इसकी घोषणा नहीं हुई है. मौजूदा समय में आपके लिए जरूरी है कि आप दो तारीखें याद रखें. 31 दिसंबर और 6 फरवरी.

31 दिसंबर और 6 फरवरी अहम

इसके अलावा मोदी सरकार लगातार आधार को सभी जरूरी सेवाओं से जोड़ने की प्रक्रिया में लगी हुई है. मोबाइल नंबर, बैंक अकाउंट और पोस्ट ऑफ‍िस स्कीम्स के अलावा अन्य कई दस्तावेज आपको आधार से लिंक करने जरूरी हैं.

आधार को लिंक करने की कवायद

मोदी सरकार लगातार कालेधन पर लगाम कसने के लिए कदम उठा रही है. कई मौकों पर पीएम मोदी इशारा कर चुके हैं कि कालेधन पर काबू पाने के लिए सरकार बेनामी संपत्ति पर शिकंजा कसेगी.

पीएम मोदी कर चुके हैं इशारा

हरदीप पुरी की तरफ से किया गया यह इशारा इसलिए भी अहम है क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार बेनामी संपत्ति के खिलाफ कड़ी कार्रवाई का संकेत दे चुके हैं. ऐसे में कार्रवाई के लिए हो सकता है कि पहला कदम आधार को लिंक करने के तौर पर ही उठाया जाए.

बेनामी संपत्ति‍ के ख‍िलाफ कार्रवाई का हिस्सा तो नहीं

हरदीप पुरी ने कहा कि प्रॉपर्टी को आधार से जोड़ने का अच्छा विचार है. हालांकि उन्होंने ये भी साफ किया कि फिलहाल वह ऐसी कोई घोषणा नहीं कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि जब हम बैंक खाते को आधार से जोड़ रहे हैं, तो प्रॉपर्टी के मामले में भी ऐसा किया जा सकता है.

फिलहाल घोषणा नहीं

हरदीप पुरी ने ईटी नाऊ से कहा कि कालेधन पर लगाम कसने के लिए यह कदम उठाए जा सकता है. उन्होंने कहा कि इसमें कोई शक नहीं है कि ऐसा किया जा सकता है. उन्होंने कहा कि प्रॉपर्टी को आधार से लिंक करने से काले धन पर लगाम कसने में मदद मिलेगी.

'उठाया जा सकता है ये कदम'

मोदी सरकार लगातार आधार कार्ड को सभी जरूरी दस्तावेज से लिंक करने की कवायद को बढ़ाने में जुटी हुई है. मोबाइल नंबर और बैंक अकाउंट के बाद जल्द ही आपको अपना घर भी आधार से लिंक करना पड़ सकता है. केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप पुरी ने इस ओर इशार किया है.


Share it