Top

नागालैंड में 75 और मेघालय में 67 मतदान हुआ

नागालैंड में 75 और मेघालय में 67 मतदान हुआ

मेघालय और नागालैंड विधानसभा के लिए आज हुए चुनाव में क्रमश: 67 और 75 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया, नागालैंड में छिटपुट घटनाओं को छोड़कर आम तौर पर मतदान शांतिपूर्ण रहा।
राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी के मीडिया प्रकोष्ठ के अनुसार चुनाव के दौरान जुनहेबोटो जिले में अकुलोटो विधानसभा क्षेत्र में दो विरोधी गुटों के बीच हुए संघर्ष एक व्यक्ति की मौत हो गयी। उन्होंने बताया कि एक मतदान केंद्र पर सुबह करीब पौने छह बजे कुछ असामाजिक तत्वों ने देशी बम से विस्फोट किया, जिसमें एक व्यक्ति घायल हुआ। दाे राजनीतिक दलों के कार्यकर्ताओं के बीच हिंसक झड़प हुई, जिसमें तीन लोग गम्भीर रूप से घायल हो गये। बाद में एक व्यक्ति की मौत हो गयी। दो घायल व्यक्तियों को निकट के अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इस घटना के बावजूद वहां मतदान कार्य निर्बाध रूप से जारी रहा। मोकोकचुंग कस्बा विधानसभा क्षेत्र में वोट देने आये एक व्यक्ति की पंक्ति में खड़े होने के दौरान हृदय गति रुक जाने से मृत्यु हो गयी।
दोनों राज्यों में पिछले विधानसभा चुनाव की तुलना में मतदान प्रतिशत कम रहा। मेघालय में पिछली बार 89 और नागालैंड 90.57 प्रतिशत मत पड़े थे।
चुनाव उपायुक्त चंद्रभूषण कुमार ने दिल्ली में संवाददाताओं को बताया कि 60 सदस्यीय मेघालय विधानसभा की 59 सीटाें के लिए 18 लाख 12 हजार 440 मतदाताओं में से 67 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। शाम चार बजे मतदान की अवधि समाप्त होने के बाद भी कई मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की लंबी कतारें लगी थीं, जिसके कारण मतदान प्रतिशत में कुछ वृद्धि हो सकती है।
श्री कुमार ने बताया कि 2013 के विधानसभा चुनाव में 89 प्रतिशत मतदान हुआ था, जबकि 2014 के लोकसभा चुनावों में यह आंकड़ा 67 प्रतिशत था।
कड़ी सुरक्षा के बीच 3025 मतदान केंद्रों पर सुबह सात बजे शुरू हुआ। चुनाव मैदान में कुल 361 प्रत्याशी हैं जिनमें 31 महिलाएं हैं। कुल उम्मीदवारों में 80 निर्दलीय हैं। कुल 67 मतदान केंद्रों पर सभी मतदानकर्मी महिलाएं थीं, जबकि 63 मॉडल मतदान केंद्र बनाये गये थे।
विलियमनगर विधानसभा सीट से राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार जोनाथन संगमा की विस्फोट में मौत होने के कारण इस सीट पर चुनाव नहीं कराया गया। श्री कुमार ने बताया कि शांतिपूर्ण मतदान के लिए कम से कम 22 हजार पुलिस एवं केंद्रीय सुरक्षा बल के जवान तैनात किये गये थे।
नागालैंड विधानसभा की सभी 60 सीटों के लिए आज हुए चुनाव में हिंसा की छिटपुट घटनाओं के बीच 75 प्रतिशत मतदान हुआ। उपचुनाव आयुक्त सुदीप जैन ने दिल्ली में संवाददाताओं को बताया कि अपराह्न चार बजे मतदान की अवधि समाप्त होने तक 11 लाख 91 हजार 353 मतदाताओं में से 75 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। उन्होंने बताया कि चार बजे के बाद भी 500 से अधिक मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की लंबी कतारें लगी थीं और इस कारण मतदान प्रतिशत में थोड़ी वृद्धि हो सकती है।
वर्ष 2013 में हुए विधानसभा चुनाव में मतदान का प्रतिशत 90.57 था, जबकि 2014 के लोकसभा चुनाव में यह आंकड़ा 88.2 फीसदी था।
मतदान कड़ी सुरक्षा के बीच 2196 मतदान केंद्रों पर सुबह सात बजे शुरू हुआ था। चुनाव मैदान में कुल 195 प्रत्याशी हैं, जिनमें पांच महिलाएं हैं। कुल उम्मीदवारों में नागालैंड पीपुल्स फ्रंट के 58, भारतीय जनता पार्टी के 20, कांग्रेस के 18, जनता दल यू के 13, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के छह और 11 निर्दलीय उम्मीदवार शामिल हैं। नागालैंड में छह लाख एक हजार 707 पुरुष और पांच लाख 89 हजार 806 महिला उम्मीदवार शामिल हैं।
श्री जैन ने बताया कि इस चुनाव में शत-प्रतिशत मतदाताओं को पहचान पत्र जारी किये गये थे, इनमें एक लाख 87 हजार 294 मतदाता 18 से 25 वर्ष आयु वर्ग के हैं। मतदान के दौरान 19 बैलेट यूनिट (0.8 प्र.श.), 21 कंट्रोल यूनिट (एक प्र.श.) और 51 वीवीपैट यूनिट (2.4 प्र.श.) में मामूली तकनीकी गड़बड़ी की शिकयतें मिली, जिन्हें मौके पर ही दुरुस्त कर लिया गया।

Share it