Breaking News

आनंद ने विश्व रैपिड शतरंज खिताब जीता, राष्ट्रपति कोविंद ने ट्वीट कर दी बधाई

Vishvnath anandWorld Rapid Championship

विश्व चैम्पियन मैग्नस कार्लसन को हराने के बाद विश्वनाथन आनंद ने शानदार लय बरकरार रखते हुए रियाद में विश्व रैपिड शतरंज चैम्पियनशिप खिताब जीत लिया । आनंद ने दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी कार्लसन को नौवे दौर में हराकर 2013 विश्व चैम्पियनशिप में मिली हार का बदला चुकता कर लिया । उन्होंने 2013 में यह खिताब कार्लसन को गंवाया था जबकि 2003 में उन्होंने फाइनल में ब्लादीमिर क्रामनिक को हराकर खिताब जीता था ।
वह आखिरी पांच राउंड की शुरूआत के वक्त संयुक्त दूसरे स्थान पर थे जब रूस के ब्लादीमिर फेडोसीव और इयान नेपोम्नियाश्चि के भी 15 में से 10 . 5 अंक थे । आनंद ने टाइब्रेकर में फेडोसीव को 2 . 0 से हराकर खिताब जीता ।
आनंद ने 14वें राउंड में सफेद मोहरों से रूस के अलेक्जेंडर ग्रिसचुक को हराने से पहले दो ड्रा खेले । दूसरी ओर कार्लसन को रूस के ब्लादीस्लाव अर्तेमीव ने ड्रा पर रोका जिससे आनंद उनके साथ संयुक्त शीर्ष पर आ गए ।
आखिरी दौर में आनंद ने चीन के बू शियांग्जी से ड्रा खेला जबकि कार्लसन को ग्रिसचुक के हाथों अप्रत्याशित हार झेलनी पड़ी ।
पंद्रह दौर के बाद आनंद छह जीत और नौ ड्रा के बाद अपराजेय रहे । इस सत्र में खराब फार्म से जूझ रहे आनंद ने वर्ष का अंत खिताबी जीत से करके नये सत्र के लिये उम्मीदें जगाई हैं ।
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शतरंज खिलाड़ी विश्वनाथ आनंद को विश्व रैपिड शतरंज चैम्पिनयशिप का खिताब जीतने पर आज यहां बधाई दी।
राष्ट्रपति ने ट्वीट किया, ''विश्वनाथ आनंद को विश्व रैपिड शतरंज चैम्पियनशिप जीतने पर बधाई। दशकों से ऐसा उत्कृष्ट प्रदर्शन हम सभी को प्रेरणा देते हैं। भारत को आप पर गर्व है।'' आनंद ने कल रियाद में विश्व रैपिड शतरंज का खिताब अपने नाम किया।

Share it
Top