Top
Breaking News

क्रिकेटरों के भी आएंगे अच्छे दिन, डबल होने वाली है तनख्वाह

क्रिकेटरों के भी आएंगे अच्छे दिन, डबल होने वाली है तनख्वाह

टीम इंडिया के क्रिकेटरों की तनख्वाह का मसला अब जल्दी ही सुलझता दिख रहा है. खबर है कि सुप्रीम कोर्ट की बनाई प्रशासकों की समिति यानी सोओए ने खिलाड़ियों की तनख्वाह में बढ़ोत्तरी करने का मन बना लिया है और यह बढ़ोत्तरी 100 फीसदी तक की हो सकती है यानी अभी जितना पैसा क्रिकेटरों को बोर्ड से मिलता है उससे दो गुनी रकम क्रिकेटरों की दी जा सकती है.

सनमाचार पत्र टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक सीओए की ओर से एक एसे फॉर्मूले पर काम कियाजा रहा है जिसके तहत ना सिर्फ टीम इंडिया के क्रिकेटरों बल्कि घरेलू क्रिकेटरो का तनख्वाह में भी इजाफा किया जा सके. अभी बोर्ड की ओर से खिलाड़ियो के भुगतान के मद में 180 करोड़ रुपए का कोष होता है सीओए ने इस कोष 200 करोड़ रुपए की रकम का इजाफा करने का मन बना लिया है. इस फैसले को बीसीसीआई की जनरल बॉडी से भी मंजूर करवाने की जरूरत पड़ेगी.

मौजूदा फॉर्मूले के हिसाब से बोर्ड के लाभ का 26 फीसदी हिस्सा खिलाड़ियों की तनख्वाह पर खर्च होता है. इस में से 13 फीसदी इंटरनेशनल खिलाड़ियों, 10.6 फीसदी घरेलू क्रिकेटरों और बाकी महिला क्रिकेटरों और जूनिय़र क्रिकेटरों का हिस्सा होता है.
इस बढ़ोत्तरी का फायदा सीनियर खिलाड़ियो को अधिक होगा यानी जो खिलाड़ी जिसना अधिक खेलेगा उसे उसकी तनख्वाह में उतनी ही ज्यादा बढोत्तरी होगी. मसलन टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली की बोर्ड के कमाई 5.51 लाख है, इस फॉर्मूले के बाद यह कमाई 10 करोड़ रुपए से अधिक हो जाएगी.

Share it