Top

डॉ हर्षवर्धन ने WHO के कार्यकारी बोर्ड के अध्यक्ष का पदभार संभाला

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ॰ हर्षवर्धन, विश्व स्वास्थ्य संगठन, कोरोनोवायरस, CoronaVirus, Covid-19, union-health-minister-dr-harsh-vardhan-takes-charge-as-who-executive-board-chairmanडॉ हर्षवर्धन ने WHO के कार्यकारी बोर्ड के अध्यक्ष का पदभार संभाला

एक ऐसे समय जब दुनिया भर के देश CoronaVirus की महामारी से जूझ रहे हैं तब केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ॰ हर्षवर्धन ने 22 मई शुक्रवार को विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) में बड़ी ज़िम्मेदारी के साथ कार्यकारी बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभाला।

WHO की 22 मई को हुई बैठक की 147 वीं कार्यकारी बोर्ड की बैठक थी । कार्यकारी बोर्ड स्वास्थ्य के क्षेत्र में 34 तकनीकी रूप से योग्य व्यक्तियों से बना है। कार्यकारी बोर्ड के कार्य स्वास्थ्य सभा की नीतियों को प्रभावी बनाने के लिए हैं।

कार्यकारी बोर्ड में तीन साल के कार्यकाल के लिए तकनीकी रूप से चुने गए 34 योग्य सदस्य शामिल हैं। क्षेत्रीय समूहों के बीच अध्यक्ष का पद एक वर्ष के लिए रोटेशन द्वारा नामित किया जाता है और यह पिछले वर्ष ही तय हो गया था कि 2020 में 22 मई शुक्रवार से शुरू होने वाले पहले वर्ष के लिए भारत का उम्मीदवार कार्यकारी बोर्ड का अध्यक्ष होगा। इस बोर्ड के मुख्य कार्य स्वास्थ्य सभा के निर्णयों और नीतियों को लागू करना और इसके कार्य को सुविधाजनक बनाना है।

एक अध्यक्ष के रूप में डॉ॰ हर्षवर्धन ने WHO के 147 वें कार्यकारी बोर्ड सत्र को संबोधित करते हुए कहा, "मैं आप सभी के विश्वास और आस्था को देखते हुए बहुत सम्मानित महसूस कर रहा हूं। भारत और मेरे देशवासियों को भी यह अत्यंत हर्ष है कि यह सम्मान हमें दिया गया है। मैं हमारे संगठन की सामूहिक दृष्टि को साकार करने के लिए, हमारे सभी सदस्य देशों की सामूहिक क्षमता का निर्माण करने एवं सामूहिक नेतृत्व का निर्माण करने के लिए कार्य करूंगा।

उन्होने आगे कहा "मुझे पता है कि मैं इस वैश्विक महामारी Covid -19 के संकट के समय इस कार्यालय में प्रवेश कर रहा हूं। यह एक ऐसा समय, जब हम सभी समझते हैं कि अगले दो दशकों में कई स्वास्थ्य चुनौतियां होंगी। ये सभी चुनौतियां एक सामूहिक सहयोग की मांग करती हैं,

पहले ही 1 लाख का आंकड़ा पार कर चुके बेहद संक्रामक कोरोनोवायरस बीमारी के खिलाफ देश की लंबी लड़ाई का जिक्र करते हुए डॉ॰ हर्षवर्धन ने कहा, ''भारत ने Covid - 19 का सामना बढ़े पैमाने पर और दृढ़ संकल्प के साथ एक सक्रिय और नियोजित तरीके से किया है। आज हमारे पास केवल 3% की मृत्यु दर है। 1.35 बिलियन के देश में, कोविद -19 के केवल 0.1 मिलियन मामले हैं। रिकवरी की दर 40% से ऊपर है और दोहरीकरण दर 13 दिनों की है।"

एक अधिकारी ने कहा कि यह पूर्णकालिक कार्य नहीं है और मंत्री की आवश्यकता कार्यकारी बोर्ड की बैठकों की अध्यक्षता करने की होगी।

वार्षिक बोर्ड की बैठक जनवरी में आयोजित की जाती है जब सदस्य विश्व स्वास्थ्य सभा के एजेंडे और स्वास्थ्य सभा द्वारा विचार किए जाने वाले प्रस्तावों पर सहमत होते हैं। मई में स्वास्थ्य सभा के अनुवर्ती के रूप में दूसरी छोटी बैठक होती है।

बोर्ड ने एक बयान में कहा गया कि "डॉ॰ हर्षवर्धन, जिन्होंने जापान के Dr Hiroki Nakatani से पदभार संभाला, जनवरी 2021 में कार्यकारी बोर्ड के 148 वें सत्र की अध्यक्षता करेंगे। मई 2021 में कार्यकारी बोर्ड की बैठक में वह WHO किसी अन्य नामित क्षेत्रीय सदस्य को अध्यक्ष पद सौंपेंगे। हालांकि, वह 2023 तक कार्यकारी बोर्ड के सदस्य बने रहेंगे।

Share it