Top
Breaking News

छात्रों के हित में बढ़ी पहल : यूजीसी बना रहा है 'National Academic Credit Bank' खोलने की योजना

NAC-BANK, National Academic Credit Bank, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग, University Grants Commission, ugc-planning-national-academic-credit-bank-for-students-for-inter-university-degreesछात्रों के हित में बढ़ी पहल : यूजीसी बना रहा है 'National Academic Credit Bank' खोलने की योजना

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) छात्रों के लिए National Academic Credit Bank (NAC-BANK) खोलने के प्रस्ताव पर विचार कर रहा है। राष्ट्रीय शैक्षणिक क्रेडिट बैंक (NAC-BANK) की अवधारणा को देश भर में उच्च शिक्षा के शीर्ष नियामक द्वारा डिजिटल इकाई के रूप में माना जा रहा है, जो छात्र के डेटा और उनके क्रेडिट के ऑनलाइन स्टोरहाउस के रूप में काम करेगा। NAC-BANK छात्रों को विभिन्न शिक्षा प्रणालियों के बीच स्थानांतरित करने में मदद करेगा, जिसमें वे अपनी आवश्यकताओं के अनुसार उनके द्वारा जमा किए गए क्रेडिट का उपयोग कर सकते हैं। क्रेडिट का उपयोग छात्रों द्वारा डिग्री प्रोग्राम की आंशिक आवश्यकता को पूरा करने के लिए किया जा सकता है।

National Academic Credit Bank या NAC-BANK अभी अपने प्रथम वैचारिक चरण में है और यूजीसी ने हाल ही में अपनी वेबसाइट पर इसके बारे में एक अवधारणा नोट जारी किया है। अवधारणा नोट जारी होने के साथ, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने उच्च शिक्षा संस्थानों में शामिल सभी हितधारकों से विचार और सुझाव भी आमंत्रित किए हैं, जिसमें छात्रों, शिक्षकों, शिक्षाविदों और सार्वजनिक लोगों की अवधारणा शामिल है। एनएसी - बैंक पर विचार या सुझाव प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि 20 दिसंबर 2019 है।

University Grants Commission (UGC) द्वारा साझा किए गए अवधारणा नोट के अनुसार, एनएसी-बैंक छात्र समुदाय के लिए एक सार्वभौमिक सेवा प्रदाता के रूप में कार्य करेगा। NAC-BANK का उद्देश्य Inter University Degrees System के माध्यम से परिसरों के एकीकरण के द्वारा विभिन्न शिक्षण प्रणालियों में छात्र गतिशीलता की सुविधा प्रदान करेगा। एनएसी-बैंक को राष्ट्रीय शैक्षणिक डिपॉजिटरी (एनएडी) से जोड़ा जाएगा।

एनएसी-बैंक का मुख्य लक्ष्य क्रेडिट आधारित औपचारिक प्रणाली के माध्यम से छात्र के कौशल और अनुभव को सहज तरीके से एकीकृत करना है। एनएसी-बैंक के तहत, छात्रों के पास एक क्रेडिट मान्यता प्रणाली होगी जिसका उपयोग उनके द्वारा विभिन्न प्लेटफार्मों पर किया जा सकता है। इसके अलावा, बैंक अपने ग्राहकों / खाताधारकों के रूप में छात्रों के साथ एक वाणिज्यिक बैंक के रूप में कार्य करेगा जो बैंक के साथ अपने क्रेडिट जमा कर सकते हैं। बैंक इन-टर्न एक क्रेडिट सत्यापन और डिग्री प्रमाणीकरण एजेंसी के रूप में कार्य करेगा।

छात्रों के अलावा, एनएसी-बैंक भी नियोक्ताओं और शैक्षणिक संस्थानों के लिए एक बहुत ही उपयोगी संपत्ति साबित होगा, जिसमें छात्र शामिल होने की योजना बना रहे हैं। बैंक क्रेडिट मान्यता प्रणाली के माध्यम से छात्रों के पहले से अर्जित क्रेडिट को पहचान लेगा। इसके अलावा, छात्रों को दिए गए क्रेडिट को बैंक द्वारा एनएसी-बैंक शैक्षिक प्रतिलिपि के माध्यम से सत्यापित किया जाएगा। प्रतिलेख विशिष्ट ग्रेड का उल्लेख करेगा और प्रशिक्षण के विशेष मॉड्यूल के साथ-साथ समग्र प्रशिक्षण अभ्यास के लिए छात्र के प्रदर्शन स्तर को चिह्नित करेगा।

Tags:    NAC-BANK UGC 
Share it