Top

नाम है डॉक्टर संभाजी भिड़े : कौन है ये व्यक्ति ?

नाम है डॉक्टर संभाजी भिड़े : कौन  है ये व्यक्ति ?संभाजी भिड़े: उम्र 85 वर्ष:, लेकिन इस उम्र में भी समाज की सेवा में संलग्न

किसी के बहकावे में आकर इनको गाली देने से पहले या इनके उपर दंगे भड़काने का स्टीकर चिपकाने से पहले जान लीजिये की ये व्यक्ति है कौन?


नाम है डॉक्टर संभाजी भिड़े : उम्र 85 वर्ष साधारण सा दिखने वाला ये आदमी साधारण नहीं बहुत विशेष है। आप भैतिकी( फिजिक्स) में गोल्ड मेडलिस्ट हैं। आप पुणे के प्रतिष्ठित फर्ग्यूसन कॉलेज में प्रोफेसर रह चुके हैं। आपको आपके कार्य के लिये 100 से भी ज्यादा राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय पुरुस्कारों से पुरुस्कृत किया जा चुका है। आपने 67 डॉक्टोरल एवं पोस्ट डॉक्टोरल रिसर्च कार्य किये हैं। आप नासा एवं पेंटागन के सलाहकार सद्स्यों की कमेटी के सद्स्य रह चुके हैं, ये गौरव प्राप्त करने वाले आप पहले और एक मात्र भारतीय वैज्ञानिक हैं। हिंदुत्व के लिये आपका योगदान अवर्णनीय है। वर्तमान में आपका निवास स्थान सबनिसवाडी सतारा में है। आपने प्रचारक के तौर पर राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ में भी अपनी सेवायें दी हैं। 1980 में आपने स्वेच्छा से संघ से मुक्त होकर "शिव प्रतिष्ठान" नामक एक स्वयंसेवक संगठन का निर्माण किया।
आज ये महापुरुष किसी मल्टीनेशनल कंपनी के लिये काम नहीं कर रहा। बल्कि गांव-गांव फिरकर गरीबों की सेवा करना उनको शिक्षित करना उन्हें रोजगार दिलाना ही इनका मुख्य कार्य है। आज महाराष्ट्र मे 10 लाख से भी ज्यादा युवा इनको फॉलो करते हैं। इन्हें जानने वाले इन्हें गुरू जी कहते हैं। मां भारती की सेवा में अपना पूरा जीवन समर्पित किया है। ये सिर्फ खादी पहनते हैं और बिना चप्पल के यात्रा करते हैं चाहे कितनी दूरी की क्यों न हो।
ये मानव नहीं महामानव है, राष्ट्र के लिये अपना सब कुछ समर्पित करने वाले ऐसे महापुरुष पर दंगे भड़काने का आरोप लगाना राजनीति के रसातल में जाने के संकेत है।
200 साल से अंग्रेजों की जीत का जो भीमा कोरेगांव उत्सव है जिसे शौर्य दिवस के रूप में मनाया जाता है, भिड़े जी ने इसे न मनाने के लिये विनम्र निवेदन किया और महारों को समझाने के लिये एक बैठक बुलाई। 31 दिसंबर को उमर खा-लीद और जिग्नेश मेवाणी ने भिड़े जी के खिलाफ भडकाऊ भाषण दिये जिससे वहां की स्थानीय जनता भड़क गयी और कुछ हाथापाई हुई। अब इसमें भिड़े जी का क्या दोष ???
जनहित के लिए पोस्ट शेयर करें या कॉपी करें लेकिन सच्चाई समाज तक अवश्य पहुंचाएं, निवेदन है क्यूंकि मेन स्ट्रीम मीडिया आपको ये सच्चाई नहीं बताएगा?
राष्ट्र हित में हमें आपको ही ये सच्चाई प्रसारित करनी होगी ।

Share it