Breaking News

मोदी ने ली पीएम पद की शपथ, कुछ नए और कुछ पुराने मंत्रियों के साथ बनाया मंत्रिमंडल

Narendra Modi, Loksabha 2019, Cabinet 2019, Prime Minister Office, PMO, Prime Minister of India, PM of India, PM Modi, Cabinet ministers, Ram Nath kovind, President house, President of India, BIMSTEC, India, Indian Election, Rahul Gandhi, BJP, Congress, Sonia gandhi, NDA, Bhartiya Janta Party, नरेंद्र मोदी, लोक सभा 2019, कैबिनेट 2019, प्रधानमंत्री कार्यालय, पीएमओ, भारत के प्रधान मं�पूरी दुनिया के रूप में सबसे शक्तिशाली नेता का दर्ज़ा हासिल कर चुके नरेंद्र मोदी ने आज राष्ट्रपति भवन में एक बार फिर प्रधानमंत्री पद की शपथ ली

लोकसभा चुनाव में भारी बहुमत से जीतने के बाद आज तेजस्वी श्री नरेंद्र दामोदर मोदी ने प्रधानमंत्री पद की शपथ ली। बता दें कि नरेंद्र मोदी ने अपने अब तक के जीवनकाल में दूसरी बार इस पद की शपथ ली है। साथ ही आपको एक खास बात यह भी बता दें कि वे इस पद की शपथ लेने वाले आज़ादी के बाद जन्मे पहले व्यक्ति है। जी हाँ, मोदी से पहले आज तक भारत के सभी प्रधानमंत्री स्वतन्त्रता पूर्व यानि 1947 से पहले पैदा हुए थे।

पूरी दुनिया के रूप में सबसे शक्तिशाली नेता का दर्ज़ा हासिल कर चुके नरेंद्र मोदी ने आज राष्ट्रपति भवन में एक बार फिर प्रधानमंत्री पद की शपथ ली। शपथ ग्रहण के इस समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ ही उनके नए मंत्री मण्डल में स्थान लेने वाले मंत्रियों के रूप में राजनाथ सिंह, अमित शाह, नितिन गडकरी, नरेंद्र सिंह तोमर, डॉ हर्ष वर्धन, स्मृति ईरानी, निर्मला सीतारमण सहित 57 सांसदों ने केंद्रीय एवं राज्य मंत्री के पद की शपथ ली। शपथ लेने वाले सभी सांसदों के मंत्रालयों का आवंटन अभी नहीं हुआ है।


भारतीय परम्परा के अनुसार 68 वर्षीय मोदी को राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने राष्ट्रपती भवन के फोरकोर्ट में एक शानदार समारोह के दौरान प्रधानमंत्री पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई।

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी, फिल्मी सितारे, मुख्यमंत्री और BIMSTEC देशों के नेताओं सहित देश-विदेश से आए लगभग 8000 लोगों ने इस भव्य कार्यक्रम में हिस्सा लिया।

साथ ही सुषमा स्वराज, मनोज सिन्हा, महेश शर्मा, राज्यवर्धन सिंह राठौर, अरुण जेटली, केजे अल्फोंस, हंसराज अहीर, मेनका गांधी, राधा मोहन सिंह, सुरेश प्रभु, अनंत गीते, उमा भारती और जयंत सिन्हा जो पहली मोदी सरकार में मंत्री थे वो इस बार मोदी के मंत्रीमण्डल का हिस्सा नहीं रहेंगे।

नीचे आप उन नेताओं की सूची देख सकते है जिन्होंने आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मंत्री पद की शपथ ली :

केबिनेट मंत्री

राजनाथ सिंह

हरसिमरत कौर बादल

पीयूष गोयल

अमित शाह

थावर चंद गहलोत

धर्मेंद्र प्रधान

नितिन जयराम गडकरी

सुब्रह्मण्यम जयशंकर

मुख्तार अब्बास नकवी

डीवी सदानंद गौड़ा

रमेश पोखरियाल निशंक

प्रहलाद जोशी

निर्मला सीतारमण

अर्जुन मुंडा

महेंद्र नाथ पांडे

रामविलास पासवान

स्मृति ज़ुबिन ईरानी

अरविंद गणपत सावंत

नरेंद्र सिंह तोमर

हर्षवर्धन

गिरिराज सिंह

रविशंकर प्रसाद

प्रकाश जावड़ेकर

गजेंद्र सिंह शेखावत

राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार)

1. संतोष कुमार गंगवार

2. इंद्रजीत सिंह

3. श्रीपाद येसो नाइक

4. जितेंद्र सिंह

5. किरन रिजिजू

6. प्रहलाद सिंह पटेल

7. राज कुमार सिंह

8. हरदीप सिंह पुरी

9. मनसुख एल मंडाविया

राज्य मंत्री

फग्गनसिंह कुलस्ते

रामदास अठावले

रतन लाल कटारिया

अश्विनी कुमार चौबे

साध्वी निरंजन ज्योति

वी मुरलीधरन

अर्जुन राम मेघवाल

बाबुल सुप्रियो

रेणुका सिंह सरुता

रिटायर्ड जनरल वीके सिंह

संजीव कुमार बाल्यान

सोम प्रकाश

कृष्णपाल गुर्जर

धोत्रे संजय शामराव

रामेश्वर तेली

दानवे रावसाहेब दादराव

अनुराग सिंह ठाकुर

प्रताप चंद्र सारंगी

जी किशन रेड्डी

अंगद सुरेश चन्नबसप्पा

कैलाश चौधरी

परषोत्तम रूपाला

नित्यानंद राय

देबाश्री चौधरी


यह दूसरी बार है जब मोदी ने राष्ट्रपति भवन के फोरकोर्ट में शपथ ली। 5 साल पहले 2014 में सार्क देशों के प्रमुखों सहित 3,500 से अधिक मेहमानों की उपस्थिति में तत्कालीन राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने मोदी को शपथ दिलाई थी।

Share it
Top