Top

राज्यसभा ने रचा नया इतिहास, शून्यकाल, प्रश्नकाल में काम निबटाने का रिकार्ड बना

राज्यसभा ने रचा नया इतिहास, शून्यकाल, प्रश्नकाल में काम निबटाने का रिकार्ड बना

राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू के नेतृत्व में आज सदन में शून्य काल और प्रश्नकाल में सभी प्रश्नों को निबटाने से रिकार्ड कामकाज हुआ और एक नया इतिहास रचा गया।
श्री नायडू ने आज सदन की कार्यवाही शुरू होने पर अपने कुशल संचालन में शून्यकाल सभी सदस्यों को मामला उठाने की अनुमति दी और विशेष उल्लेख के तहत भी सभी सदस्यों ने अपने सभी प्रश्न भी उठाये। उन्होंने एक सदय को सवाल उठाने की विशेष अनुमति भी दी जबकि उस सदस्य ने पहले से नोटिस नहीं दी थी।
सभापति ने कहा भी कि आज सदन में एक नया इतिहास रचा गया। सभी सदस्यों ने शून्य काल में अपने मामले भी उठाये और विशेष उल्लेख भी पूरा हुआ। जब एक सदस्य ने उन्हें धन्यवाद दिया तो उन्होंने इसके लिए सदन को धन्यवाद दिया और कहा कि यह उसके सहयोग से यह संभव हो पाया है।
श्री नायडू ने पिछले दिनों यह भी सदन में कहा था कि प्रश्नकाल में दस सवालों को निबटाया जायेगा लेकिन आज उन्होंने सभी पन्द्रह प्रश्नों को निबटाकर एक नया रिकार्ड बनाया। आज प्रश्न संख्या 151 से 165 तक सूचीबद्ध था इनमें से पांच सदस्य अनुपस्थित थे लेकिन सम्बद्ध मंत्री ने उन प्रश्नों के जबाब पटल पर रख दिए। शेष दस प्रश्नों से जुड़े पूरक प्रश्न भी पूछे गए और सम्बद्ध मंत्री ने उनके जवाब दिए, इस तरह सभी प्रश्न आज निबटा दिए गए।
आमतौर पर सदन में पांच छः प्रश्न निबटाये जाते है और तभी समय पूरा हो जाता है।venkaiah naidu

Share it