Top

Primordial Prevention A Team Work: Northern Zonal Conference of AIAP

नई दिल्ली (समाचार स॰) : 15 जुलाई, 2018 को All India Association Of Physiotherapists (AIAP) के द्वारा Govind Ballabh Pant Institute of Postgraduate Medical Education & Research (GIPMER) के सहयोग से G.B. Pant Hospital, New Delhi, के Auditorium में Northern Zonal Conference का आयोजन किया गया। Conference का मुख्य विषय था "Primordial Prevention A Team Work" ।

कार्यक्रम का शुभारंभ मंचासीन अथितियों द्वारा दीप प्रज्वलन करने के बाद किया गया समारोह में मुख्य अतिथि थे मौलाना आज़ाद मेडिकल कॉलेज के Deen डॉ॰ सिद्धार्थ रामजी (MD-FNNF)। मंच पर उपस्थित अथितियों में प्रमुख थे Dr. Ashok Dutta (Pediatrician), Dr. R.P.S. Rana PT- National Prasident AIAP, Dr. N.R. Laskar - Additional MS GIPMER, Dr. G. Sudhakaran PT - General Secretary AIAP, Dr. S,N, Raheja - MS GIPMER, Dr. Ravi Shannkar Ravi PT- Organizing Joint Secretary & Executive Committee Member AIAP

Dr. Siddarth Ramji ने वहाँ आए सभी लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि "मुझे बहुत खुशी हो रही है कि ऑल इंडिया एसोसिएशन ऑफ फिजियोथेरेपिस्ट ने GIPMER के सहोयग से 15 जुलाई, 2018 को नई दिल्ली के जी. बी. पंत अस्पताल के ऑडिटोरियम में "Primordial Prevention A Team Work" पर Northern Zonal Conference आयोजित की है। सम्मेलन का विषय महत्वपूर्ण है और यह आप सभी के लिए एक यादगार क्षण होगा और शायद पेशेवर और सामाजिक प्रगति को साझा करने का अवसर भी प्रदान करेगा। इस अवसर पर, मैं सभी पैरामेडिकल कर्मचारियों को अपनी हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं।"

इस कार्यक्रम में अलग अलग क्षेत्रों के कुछ अन्य डाक्टर भी आए जिन्होंने अलग-अलग विषयों पर अपने विचार रखे। आयोजन का आरंभ न्यूरोलॉजिस्ट डॉ देबाशीश चौधरी ने Headache के ऊपर वहाँ मौजूद सभी लोगों को ज़रूरी जानकारी प्राप्त कराई। उन्होंने Headache के अनेक प्रकार व उसके कारण और उपाय भी बताए। इसी प्रकार Pediatrician डॉ॰ अशोक दत्ता ने Cause & Prevention of Delayed Milestones पर अपने अनुभव साझा किए। जिस प्रकार समाज में कैंसर विशेषकर महिलाओं में कैंसर का खतरा बढ़ रहा है उसे देखते हुये इस विषय पर डॉ॰ दीपशिखा चौधरी {MPT (Neuro), MBBS, PGDS} ने प्रेवेंशन एंड स्क्रीनिंग फॉर सेरविक्स कैंसर पर विस्तार से चर्चा की एवं चित्रों के द्वारा कैंसर के कारण और निवारण के बारे में बताया। डॉ॰ एस॰ एन॰ रहेजा (MS GIPMER) ने लाइफ़स्टाइल मोडीफिकेशन पर विचार प्रकट किए एवं सभी लोगों को एक अच्छी जीवनशैली का पालन करने के लिए सुझाव दिये। डॉ॰ हर्षा विज़ (MBBS, RCGP, PGCP) ने बेसिक एंड एडवांस लाइफ सपोर्ट पर ओडियन्स के साथ अपने विचार साझा किए।

इस आयोजन के Chief Patron एवं DR. N.R. Laskar (Additional MS, GIPMER) ने भी कान्फ्रेंस में आए सभी फिजियोथेरेपिस्ट एवं अन्य आमंत्रित डॉक्टरों को संबोधित किया। इस आयोजन को सफल बनाने में महिला शक्ति ने भी पूर्ण सहयोग दिया इस कार्य में सबसे आगे रही Dr. Swagta Biswas, GIPMER, Dr. Parveen Bhagat PT- GB Pant, Dr. Aneeta Gambhir सबसे आगे रहीं।

वैसे तो ये Conference डाक्टरों की थी लेकिन वहाँ उपस्थित/आमंत्रित लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बिन्दु रहे भोजपुरी फिल्मी दुनिया के उभरते हुये स्टार "अतुल श्रीवास्तव" जो वहाँ अपने भाई समान मित्र Dr. Rajnish Shriwastva के आमंत्रण पर इस आयोजन में शामिल होने के लिए बिहार से यहाँ आए थे। अतुल की आने वाली फिल्म का नाम है "ससुरा धोखेबाज" जैसे-जैसे वहाँ उपस्थित लोगों को उनके बारे में जानकारी होती गई वो अतुल श्रीवास्तव के साथ फोटो/सेल्फी लेने के लिए उतावले होते गए।

इस कार्यक्रम का आयोजन नॉर्थ ज़ोनल कॉन्फ्रेंस की ओर्गनाइज़िंग कमेटी के चीफ कोरडीनटोर डॉ संजीव उपाध्याय PT एवं जाइंट सेक्रेटरी डॉ रवि शंकर रवि PT के नेत्रत्व में ओर्गनाइज़िंग कमेटी के अन्य पदाधिकारियों डॉ॰ वीरेंद्र कुमार खोकर PT, डॉ॰ एस॰ डी॰ परिहार PT, डॉ॰ जय प्रकाश PT, डॉ॰ वीरेंद्र कुमार शर्मा PT, डॉ॰ सत्यम भास्कर PT के सहयोग से किया गया।

Share it