Top

प्रकाश जवडेकर: आईआईटी रिसर्च पार्कों की होगी समीक्षा साथ ही स्मार्ट कैंपस अभियान भी चलेगा

प्रकाश जवडेकर: आईआईटी रिसर्च पार्कों की होगी समीक्षा साथ ही स्मार्ट कैंपस अभियान भी चलेगा

मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि देश में पर्यावरण की रक्षा तथा ऊर्जा की बचत एवं स्वास्थ्य की देखभाल के लिए स्मार्ट कैंपस अभियान शुरू किया जाएगा और आईआईटी के रिसर्च पार्कों की समीक्षा की जाएगी।
श्री जावड़ेकर ने आज यहां मद्रास आईआईटी रिसर्च पार्क में 'इनोवेशन सेंटर' का मुआयना करने के बाद छात्रों, शोधार्थियों और शिक्षकों को संबोधित करते हुए यह बात कही। इस अवसर पर आईआईटी मद्रास के निदेशक भास्कर राममूर्ति और इनोवेशन कार्यक्रम के प्रभारी प्रोफेसर अशोक झुनझुनवाला भी मौजूद थे।
श्री जावड़ेकर ने कहा कि नवोन्वेष में हम अभी दुनिया मे बहुत पीछे है लेकिन हमें नवोन्वेष के जरिये न केवल विकास करना है और देश को मजबूत बनाना है बल्कि जनता की समस्याओं को भी सुलझाना है। आईआईटी मद्रास ने इस दिशा में बहुत महत्वपूर्ण काम किया है जिस तरह देश के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जहवार लाल नेहरू ने भाखड़ा नागल को मंदिर की संज्ञा दी थी उसी तरह आईआईटी मद्रास आधुनिक मंदिर की तरह है। उन्होंने कहा कि वह जल्द ही आईआईटी खड़गपुर, आईआईटी गांधीनगर, आईआईटी कानपुर और आईआईटी मुंबई में रिसर्च पार्क की समीक्षा करेंगे और इसके लिए एक समिति गठित करेंगे। इसके साथ ही इन पार्कों में शोध कार्यों को तेज किया जाएगा

Share it