Breaking News

पीएम मोदी ने 'हनुमानजी चार धाम' परियोजना की 108 फीट ऊँची हनुमान जी की प्रतिमा का अनावरण किया

पीएम मोदी ने हनुमानजी चार धाम परियोजना की 108 फीट ऊँची हनुमान जी की प्रतिमा का अनावरण किया

पीएम मोदी ने 'हनुमानजी चार धाम' परियोजना की 108 फीट ऊँची हनुमान जी की प्रतिमा का अनावरण किया

हनुमान जन्मोत्सव के पावन दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से गुजरात के मोरबी में वज्रांग बली हनुमान की 108 फीट की प्रतिमा का अनावरण किया।

आपकी जानकारी के लिए बताएं कि '2010 में आरंभ की गई 'हनुमानजी चार धाम' परियोजना के तहत देश की चार दिशाओं में स्थापित की जाने वाली वज्रांग बली हनुमान की 108 फीट की 4 प्रतिमाओं में ये दूसरी प्रतिमा है इसके पश्चात शीघ्र ही बाकी 2 प्रतिमाएँ क्रमशः श्री रामेश्वरम एवं पश्चिम बंगाल में स्थापित होंगी।

इस अवसर पर पीएम मोदी ने कहा, "हम वर्षों से शिमला में ऐसी ही भव्य हनुमान प्रतिमा देख रहे हैं और दूसरी आज मोरबी में स्थापित की गई है। मुझे बताया गया है कि रामेश्वरम और पश्चिम बंगाल में दो और प्रतिमाएं स्थापित की जाएंगी।"

यह मूर्ति 'हनुमानजी चार धाम' परियोजना के तहत देश भर में चार दिशाओं में बन रही चार मूर्तियों में से दूसरी है। देश की पश्चिम दिशा में गुजरात राज्य के मोरबी में बापू केशवानंद जी के आश्रम में मूर्ति स्थापित की गई है।

मोदी जी ने आगे कहा "इस श्रृंखला की पहली प्रतिमा उत्तर दिशा में हिमाचल प्रदेश के शिमला में 2010 में स्थापित की गई थी। दक्षिण में रामेश्वरम में तीसरी प्रतिमा पर काम शुरू हो गया है"।

यह भी देखें : दिल्ली - कोरोना प्रोटोकॉल तोड़ते हुये 'नकली डॉक्टर ?' द्वारा मंदिर परिसर में आँखों के कैंप का आयोजन,

उन्होंने कहा "राम कथा देश के विभिन्न हिस्सों में भी आयोजित की जाती है। कोई भी भाषा या बोली हो, राम कथा की भावना सभी को एकजुट करती है, भगवान की भक्ति के साथ एकजुट करती है। यह भारतीय आस्था, हमारी आध्यात्मिकता, हमारी संस्कृति और हमारी संस्कृति की ताकत हमारी परंपरा है।" ।

"जब बुराई पर अच्छाई स्थापित करने की बात आई तो भगवान राम ने सक्षम होते हुए भी सबको साथ लेकर चलने, समाज के हर वर्ग के लोगों को जोड़ने और सभी को जोड़ने का काम पूरा किया। यही सबका प्रयास है।"

यह भी देखें : 'इस म्यूजियम में जितना अतीत है, उतना ही भविष्य'

देश के कौने - कौने में प्रत्येक वर्ष चैत्र मास की पुर्णिमा को हिंदुओं द्वारा हनुमान जन्मोत्सव का त्योहार हर्षौल्लास के साथ मनाया जाता है। इस साल यह पर्व 16 अप्रैल दिन शनिवार को मनाया जाएगा।

Share it