Top

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) द्वारा NEET परिणाम 2020 की घोषणा

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) द्वारा NEET परिणाम 2020 की घोषणा

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) द्वारा NEET परिणाम 2020 की घोषणा

NEET परिणाम 2020 की घोषणा राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) द्वारा आज 16 अक्टूबर को की गई। NEET 2020 का परीक्षा परिणाम NTA की आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है। NEET 2020 परीक्षा परिणाम डाउनलोड करने के लिए, उम्मीदवारों को NTA की वेबसाइट पर अपने पंजीकृत खातों में लॉग इन करना होगा। लॉग इन करने के लिए रोल नंबर और जन्म तिथि दर्ज करनी होगी। इसके बाद, NEET 2020 परीक्षा परिणाम स्क्रीन पर दिखाई देगा।

छात्रों को यह सलाह दी जाती है कि वह अपने NEET UG परिणाम डाउनलोड करें और भविष्य के लिए प्रिंटआउट ले लें, क्योंकि यहाँ उम्मीदवार को यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि वेबसाइट परिणाम और अंकों को केवल घोषणा की तारीख से 90 दिनों तक प्रदर्शित करेगी।

उम्मीदवारों को यह ध्यान रखना चाहिए कि राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी द्वारा NEET 2020 का परिणाम किसी भी परिस्थिति में डाक द्वारा नहीं भेजा जाएगा। NEET परिणाम 2020 की घोषणा के साथ अंतिम उत्तर कुंजी भी जारी की गई थी। उम्मीदवारों को यह ध्यान रखना चाहिए कि रैंक के आवंटन के लिए NEET 2020 के परिणाम को अंतिम माना जाएगा। एनटीए ने उत्तर पुस्तिका के पुनर्मूल्यांकन के लिए एनईईटी 2020 परिणाम की घोषणा के बाद किसी भी अनुरोध का स्वीकार नहीं जाएगा। NTA का कार्य सिर्फ NEET परिणाम 2020 की रिलीज़ और मेरिट सूची तैयार करने तक ही सीमित है। NEET 2020 को उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवार काउंसलिंग प्रक्रिया में भाग लेने के लिए पात्र होंगे, जो राज्य और राष्ट्रीय दोनों स्तरों पर आयोजित किए जाएंगे। 15 प्रतिशत अखिल भारतीय कोटे की सीटों पर प्रवेश के लिए राष्ट्रीय स्तर की काउंसलिंग मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (एमसीसी) द्वारा आयोजित की जाएगी।

NEET 2020 का परिणाम घोषित हो चुका है, NEET 2020 के परिणाम की जांच करने के लिए, यहां क्लिक करें

सुप्रीम कोर्ट ने एनटीए को निर्देश दिया था कि वह उन छात्रों के लिए यूजी परीक्षा 2020 का आयोजन करे, जो COVID-19 महामारी के कारण पहले इसमें शामिल नहीं हुए थे। अतः 14 अक्टूबर को उनके लिए परीक्षा आयोजित करने के बाद, SC के आदेशानुसार NTA को 16 अक्टूबर तक सभी के लिए अंतिम परिणाम घोषित करना चाहिए।

ऑनलाइन कैसे चेक करें | उम्मीदवार नीचे दिए गए चरणों का पालन करके अपने NEET परिणाम 2020 की जांच कर सकते हैं:

चरण 1: ntaneet.nic.in पर जाएं

चरण 2: होमपेज पर, एक विकल्प देखें, जिसमें लिखा हो, "NEET-UG 2020 -Result देखें" और उस पर क्लिक करें

स्टेप 3: एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको रोल नंबर, जन्मतिथि और सुरक्षा पिन सहित अपना विवरण दर्ज करने के लिए कहा जाएगा। यह हो जाने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें

चरण 4: आपके परिणाम से युक्त एक नया पृष्ठ खुल जाएगा

चरण 5: भविष्य में संदर्भ के लिए एनटीए एनईईटी यूजी 2020 परिणाम का प्रिंट लें और डाउनलोड करें

NEET UG 2020 का आयोजन 13 सितंबर को देश भर के विभिन्न मेडिकल पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए किया गया था। कुल उम्मीदवारों का लगभग 85 से 90 प्रतिशत परीक्षा के लिए उपस्थित हुए, जिन्हें COVID-19 महामारी के मद्देनजर सरकार द्वारा जारी सख्त स्वास्थ्य दिशानिर्देशों का पालन किया गया था। इस साल 3,843 परीक्षा केंद्रों में 15.97 लाख उम्मीदवारों ने परीक्षा के लिए आवेदन किया था।

NEET रिजल्ट 2020 | 2019 और 2020 के दौरान पंजीकृत, प्रकट और योग्य उम्मीदवारों की राष्ट्रीय-वार संख्या पर एक नज़र डालें।


केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने इस साल "डॉक्टरों का नया बैच" देने के लिए राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी को धन्यवाद दिया है। उन्होंने ऐसे कठिन समय के बीच NEET परीक्षा को सुचारू रूप से चलाने के लिए सभी मुख्यमंत्रियों को धन्यवाद दिया।

आगे ट्विटर पर लिखते हुए, केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक कहते हैं, , "Students who couldn't make it, please don't feel disheartened, अन्य क्षेत्रों में अवसर आपकी प्रतीक्षा कर रहे हैं। एक परीक्षा आपको परिभाषित नहीं कर सकती। उन क्षेत्रों में देश को आपकी बुद्धि और कौशल की आवश्यकता है।"


NEET 2020: सरकारी मेडिकल कॉलेजों में उपलब्ध कुल एमबीबीएस सीटें

NEET 2020 के तहत MBBS सीटों की कुल संख्या AIIMS और JIPMER MBBS सीटों के साथ बढ़ी है। उपलब्ध जानकारी के अनुसार, NEET 2020 के लिए भारत में कुल 1, 18, 316 MBBS और BDS सीटें उपलब्ध हैं। इनमें से लगभग 80 हजार MBBS सीटें हैं जिनमें 41,388 सरकारी मेडिकल सीटें और साथ ही 1107 AIIMS, JIPMER MBBS सीटें शामिल हैं। कुल संख्या में दिल्ली, बीएचयू, एएमयू, सरकारी कॉलेज और निजी मेडिकल कॉलेज सहित केंद्रीय विश्वविद्यालय शामिल हैं। नीचे सरकारी मेडिकल कॉलेजों में उपलब्ध कुल एमबीबीएस सीटें देखें।


इसके अलावा, 10% EWS या आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग कोटा के लिए अतिरिक्त 10% सीटें प्रदान की गई हैं। ये सीटें अतिरिक्त हैं, इस प्रकार कुल सीटों की संख्या बढ़ रही है।

अखिल भारतीय और राज्य कोटा के तहत राज्यवार सीटें

सीट की संख्या को अखिल भारतीय कोटा (जो कि 15% है) और राज्य कोटा जो कि 85% है, के तहत विभाजित किया गया है। कृपया ध्यान दें, निजी कॉलेज 15% अखिल भारतीय कोटा में भाग नहीं लेते हैं। तमिलनाडु, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, गुजरात और कर्नाटक सबसे अधिक सीटों वाले राज्यों में से हैं।

Note: ऊपर दिए गए नंबर 2019 की तारीख और केवल सांकेतिक हैं। सीटों की वास्तविक संख्या भिन्न हो सकती है। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वास्तविक संख्या के लिए MCC द्वारा काउंसलिंग शेड्यूल और सीट मैट्रिक्स की घोषणा के लिए प्रतीक्षा करें।

Share it