Top

मुंबई: पब में लगी आग, मातम में बदला जश्न का माहौल

Kamla Mills FireFire At Kamla Mills

मुंबई के एक पॉश इलाके में एक परिसर की छत पर स्थित पब में बीती रात चल रहा जन्मदिन का जश्न करीब दर्जनभर परिवारों के लिए मातम में बदल गया। आधी रात के समय इस पब में लगी आग ने 14 लोगों की जान ले ली और 21 अन्य झुलस गए। मुंबई के शहरी निकाय बृहन्मुंबई महानगरपालिका के एक अधिकारी ने बताया कि रात करीब साढ़े बारह बजे छत पर स्थित '1 एबव' पब में आग लगी और जल्द ही तीसरी मंजिल पर स्थित 'मोजो पब' भी इसकी चपेट में आ गया

केईएम अस्पताल के डीन अविनाश सुपे ने कहा कि 11 महिलाओं सहित ज्यादातर लोगों की मौत धुएं से दम घुटने के कारण हुई है। हादसे में मारे गये और घायल हुए ज्यादातर लोगों को इसी अस्पताल में रखा गया है। कुछ अन्य सूत्रों से मिली सूचनाओं के अनुसार, हादसे में मारी गयी महिलाओं में जन्मदिन मना रही लड़की भी शामिल है, हालांकि इसकी स्वतंत्र रूप से पुष्टि नहीं हो पायी है।

हादसे में जले दोनों पब लोअर परेल क्षेत्र में कमला मिल परिसर स्थित ट्रेड हाउस की तीसरी और सबसे ऊपर की चौथी मंजिल पर बने थे। इस परिसर में राष्ट्रीय टेलीविजन चैनलों सहित कई कार्यालय हैं।
एक समाचार चैनल के प्रोग्राम प्रोड्यूसर संजय जाधव ने कहा, ''मैं रात्रि पाली में था। हमने पब से लोगों की चीखें सुनीं। शुरू में हमें लगा, यह वहां चल रही पार्टी का शोर है।'' जाधव ने कहा, ''जब मैं कार्यालय से बाहर आया तो, मैंने देखा कि ऊपरी मंजिल के रूफ-टॉप पब में आग लग गयी है। आग की लपटों से हमारे कार्यालय का मुख्य दरवाजा अवरुद्ध हो गया।'' करीब आधे घंटे में ही आग पूरी इमारत में फैल गयी जिस पर काबू पाने में कई घंटे का वक्त लगा। आग लगने के कारणों का अभी तक पता नहीं चला है।
मुंबई की एक डॉक्टर सुलभा के. जी. अरोड़ा ने एनडीटीवी न्यूज चैनल को बताया कि वह '1 एबव' रेस्तरां में थीं।
उन्होंने एनडीटीवी से फोन पर कहा, ''किसी को बाहर भागने का वक्त नहीं मिला क्योंकि आग बहुत तेजी से फैली। रेस्तरां के कर्मचारी ग्राहकों की हरसंभव मदद करने की कोशिश कर रहे थे।'' उन्होंने एक अन्य ट्वीट में कहा, ''भगदड़ मच गई और किसी ने मुझे धक्का दिया। मेरे ऊपर की छत जल रही थी और लोग मेरे ऊपर से भाग रहे थे।'' ''मुझे अभी तक समझ नहीं आ रहा है कि मैं, जिंदा कैसे बची।'' पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि दमकल विभाग और पुलिसकर्मी मौके पर पहुंच गये। हादसे में झुलसे 35 लोगों को पब से निकालकर अस्पताल पहुंचाया गया।

Share it