"जल जीवन मिशन" जीवन की सुगमता के साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार के अवसरों का भी सृजन करेगाः श्री शेखावत

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
जल जीवन मिशन जीवन की सुगमता के साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार के अवसरों का भी सृजन करेगाः श्री शेखावत

केंद्रीय जल शक्ति मंत्री श्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने आज सभी राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों के ग्रामीण जल आपूर्ति मंत्रियों के साथ एक वर्चुअल बैठक की

केंद्रीय जल शक्ति मंत्री श्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने आज सभी राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों के ग्रामीण जल आपूर्ति मंत्रियों के साथ एक वर्चुअल बैठक की इस मीटिंग में "जल जीवन मिशन" के तहत किए गए कार्यों की प्रगति की समीक्षा भी की।


बैठक को एक वर्चुअली तरीके से संबोधित करते हुए, केंद्रीय जल शक्ति मंत्री ने कोविड -19 (Covid-19) महामारी के बावजूद ग्रामीण घरों में नल कनेक्शन प्रदान करने के लिए राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा किए गए अनुकरणीय कार्यों की सराहना की। श्री शेखावत ने आशा व्यक्त की कि सभी राज्य / केंद्र शासित प्रदेश 'हर घर जल' सुनिश्चित करने के लिए सभी प्रयास करेंगे। उन्होंने जल जीव मिशन को गति, स्तर और कौशल के साथ लागू करने के लिए राज्यों द्वारा किए जा रहे रोडमैप, योजना और प्रगति पर भी चर्चा की और इसके तीव्र कार्यान्वयन के लिए राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों से आग्रह किया।

"राष्ट्रीय जल जीवन मिशन" ने सभी राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों में प्रगति के कार्यों की समीक्षा की और मिशन के लक्ष्य को समयबद्ध तरीके से पूरा करने के लिए कार्यान्वयन में तेजी लाने का आग्रह किया ताकि हर ग्रामीण घर में नल से जल कनेक्शन हो। इस बैठक में, केंद्रीय मंत्री ने नॉलेज रिसोर्स सेंटर पर भी दिशा-निर्देश जारी किए, जो राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों के विभिन्न अधिकारियों को प्रशिक्षण प्रदान करने में संस्थानों की मदद करेगा।

इस आभासी बैठक के बाद मीडिया से बात करते हुए, श्री शेखावत ने कहा कि प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों "विशेषकर उन महिलाओं को जिन्हें पानी के लिए दूर जाना पड़ता है" के जीवन में सुगमता एवं गुणवत्ता लाने के उद्देश्य से इस मिशन का शुभारंभ किया गया है। घरों में अच्छी गुणवत्ता वाला पानी उपलब्ध होने से देश के स्वास्थ्य सूचकांकों में सुधार किया जा सकेगा। इस मिशन का उद्देश्य न केवल सभी को सुरक्षित पानी प्रदान करना है, बल्कि ग्रामीण क्षेत्रों में स्थानीय लोगों को रोजगार के अवसर प्रदान करना है। सभी गांवों में पाइपलाइन, चिनाई, बिजली, पंप ऑपरेटर जैसी कुशल श्रमशक्ति की आवश्यकता होती है जिसके लिए प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के विजन और मार्गदर्शन में, बच्चों के समग्र विकास और अच्छे स्वास्थ्य के लिए स्वच्छ जल उपलब्ध कराने के उद्देश्य पूर्ति हेतु स्कूलों, आंगनवाड़ी केंद्रों और आश्रमशालाओं (आदिवासी क्षेत्रों में आवासीय विद्यालय) पाइप से जल आपूर्ति प्रदान करने के उद्देश्य से 2 अक्टूबर 2020 को '100-दिवसीय' अभियान शुरू किया गया था। श्री शेखावत ने कहा कि अब राज्य लॉकडाउन के बाद स्कूलों को फिर से शुरू करके बच्चों का स्वागत करने की तैयारी कर रहे हैं और ऐसी स्थिति में, पीने योग्य पानी सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण हो जाता है। कोविड महामारी का सबसे महत्वपूर्ण बचाव नियमित रूप से हाथ धोना है जो स्कूलों, आंगनवाड़ियों और आश्रमशालाओं में पीने के पानी, मध्याह्न भोजन, हाथ धोने और शौचालय के लिए पानी की नियमित आपूर्ति की आवश्यकता है।

बैठक में जल जीवन मिशन में अच्छा प्रदर्शन करने वाले राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों से अच्छी चीजें सीखने और कार्यान्वयन को गति देने से संबंधित महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा कराने के लिए एक मंच के रूप कार्य किया। सरकार का प्रयास ग्रामीण क्षेत्रों में बुनियादी सुविधाएं प्रदान करके लोगों के जीवन को बेहतर बनाना है और जल जीवन मिशन "हर घर जल" सुनिश्चित करने के लिए करने अथक प्रयास कर रहा है।

इस अवसर पर केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री श्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने सभी राज्यों / केन्द्र शासित प्रदेशों के ग्रामीण जल आपूर्ति के प्रभारी मंत्रियों के साथ एक प्रकाशन को जारी किया और जल जीवन मिशन के तहत नई दिल्ली में हुई प्रगति की समीक्षा की।

Share it