Top
Breaking News

श्रीदेवी की मौत: एक दुर्घटना या फुलप्रूफ़ मर्डर?

श्रीदेवी की मौत: एक दुर्घटना या फुलप्रूफ़ मर्डर?श्रीदेवी की मौत - एक अनचाहा हादसा या फिर योजनाबद्ध तरीके से की गई हत्या

सभी जानते हैं कि बालीवुड की पहली महिला सुपरस्टार, यानि की आप सभी की चहेती "चाँदनी" का शनिवार की रात को दुबई में अकस्मात निधन हो गया था
परंतु अचानक हुई श्रीदेवी की मौत ने पूरे बालीवुड एवं श्रीदेवी के करोड़ों फैंस को सकते में डाल दिया। अपने भांजे की शादी में शामिल होने दुबई गई श्रीदेवी के इस तरह हुये आकस्मिक निधन पर यकीन करना आसान नहीं था, सभी लोग हैरान थे कि कुछ घंटे पहले तक नाचती-गाती श्रीदेवी अब हमारे बीच नहीं रही।
25 तारीख रविवार की सुबह तक फैली खबरों के अनुसार, अभिनेत्री की मौत शनिवार की रात को दुबई के एक होटल में हुई थी, सूत्रों के अनुसार शादी समारोह से लौटकर श्रीदेवी अपने होटल के कमरे में सो रही थी, वहीं दूसरी ओर उनके पति, बोनी कपूर उन्हें "सरप्राइज़ डिनर" पर ले जाने के लिए भारत से दुबई पहुँचे थे। सूत्रों के मुताबिक, बोनी के होटल पहुँचने पर उन्होंने ही श्रीदेवी को नींद से जगाया और फिर दोनों ने करीब 15 मिनट बात की और फिर श्रीदेवी तैयार होने वॉशरूम चली गयी, काफी देर तक वॉशरूम से श्रीदेवी के बाहर न आने पर बोनी ने दरवाजा खटखटाया और अंदर से कोई आवाज़ ना आने पर उन्होंने खुद ही "ज़ोर लगा" (दुबई के फाइव स्टार होटल जुमैरा एमीरेटस के centralized lock वाले दरवाजे) कर बाहर से वॉशरूम का दारवाजा खोला और श्रीदेवी को बेहोश पाया, अस्पताल जाने पर श्रीदेवी को मृत घोषित कर दिया गया। उस समय तक उनकी मौत की वजह कार्डिएक अरेस्ट बताई जा रही थी।
परंतु समय के साथ के साथ इस आकस्मिक मौत में अब अनेकों पेंच नज़र आने लगे हैं।
इस तरह हुये आकस्मिक निधन पर लोगों के लिए यकीन करना असंभव लग रहा था क्योंकि श्रीदेवी को किसी भी प्रकार से हार्ट संबन्धित कोई समस्या नहीं थी। खैर, जैसे-तैसे कल तक सभी ने इस बात को स्वीकार लिया था कि कार्डिएक अरेस्ट से श्रीदेवी कि मृत्यु हुई।
परंतु आज दुबई से छन-छन कर आ रही रिपोर्ट ने फिर सबको चौंका कर रख दिया, रिपोर्ट में इस घटना का एक नया पहलू सामने आया जिसमें बताया गया की श्रीदेवी कि मौत "कार्डिएक अरेस्ट से नहीं बल्कि बाथ टब में डूबने से हुई।
रिपोर्ट के अनुसार, बॉलीवुड की सुपरस्टार श्रीदेवी की मौत अपने होटल के कमरे में नशे की हालत में दुर्घटनावश बाथटब में गिरने के कारण हुई, गल्फ न्यूज के अनुसार श्रीदेवी शराब के नशे में थीं और अनियंत्रित होकर अपने बाथटब में गिर पड़ी, जिसमें डूबकर उनकी मौत हो गई।
गल्फ न्यूज ने पुलिस की शुरूआती जांच के हवाले से यह भी कहा है कि फॉरेंसिक रिपोर्ट के अनुसार श्रीदेवी के शरीर में शराब के अंश पाए गए। इससे पहले श्रीदेवी की मौत को लेकर तमाम चर्चाएं हो रही थीं।
दुबई से प्राप्त हो रही 'खलीज टाइम्स' की रिपोर्टस में सबसे बड़ी बात यह है कि श्रीदेवी के शरीर में शराब के अंश पाए गए, जबकि जाने माने नेता और राज्यसभा सांसद "अमर सिंह" (जिनका फिल्मी हस्तियों से बेहद करीबी रिश्ता रहा है) और अन्य सूत्रों के मुताबिक श्रीदेवी कभी शराब को हाथ तक नहीं लगाती थी अमर सिंह जी ने तो श्रीदेवी की मौत की जांच के उस 'सर्टिफिकेट' के झूठे होने तक की आशंका जाहिर की है जो इस समय मीडिया में घूम रहा है।
यदि शुरू से आखिर तक सभी कड़ियों को जोड़ कर देखा जाए तो श्रीदेवी की इस मौत को दुर्घटना मान लेना आसान नहीं है, श्रीदेवी का बाथ टब में गिर कर मर जाना कई संदेहजनक सवाल खड़े करता है जिनके जबाब मिलना जरूरी है –
1. आखिर किसने 2 दिन तक ये अफवाह उढ़ाई कि श्रीदेवी को कार्डिएक अरेस्ट हुआ?
2. आखिर क्यों बोनी कपूर मौत से ठीक 15 मिनट पहले अचानक मुंबई से दुबई गए?
3. आखिर क्यों श्रीदेवी के वॉशरूम से बाहर ना आने पर बोनी ने होटल में मौजूद दूसरे रिश्तेदारों को नहीं बुलाया? क्यों वॉशरूम के अंदर से आवाज़ न आने पर बोनी ने होटल स्टाफ को न बुलाकर खुद ही ज़ोर लगाकर दुबई के उस फाइव स्टार होटल जुमैरा एमीरेटस के centerlize lock वाले दरवाजे को खोला? क्या एक बड़े होटल के वॉश रूम का दरवाज़ा इतना हल्का था कि एक व्यक्ति ने अकेले ज़ोर लगा कर खोल लिया?
4. मीडिया में चल एक 'सर्टिफिकेट' के अनुसार श्रीदेवी बाथटब में डूब कर मरी, आखिर वो बाथ टब में डूबी कैसे? क्योंकि यहाँ ध्यान देने वाली बात ये है कि 99% होटल के बाथ टब खाली रहते हैं उसमें हम पानी तभी भरते हैं जब हमें स्नान करना हो और बाथ टब में नहाने योग्य पानी भरने में कम से कम 8 से 10 मिनट का समय लगता है जबकि खबरों के अनुसार उस समय श्रीदेवी के पास इतना समय नहीं था क्योंकि उन्हें बोनी के साथ डिनर पर जाना था और वो कमरे में उनका इंतजार कर रहे थे
5. अगर अमर सिंह जी की बात को माने कि श्रीदेवी शराब नहीं पीती थीं तो फिर सवाल खड़ा होता है कि उस समय श्रीदेवी ने शराब स्वयं पी या फिर किसी ने पिलाई ? और अगर ये मान लें कि श्रीदेवी ने स्वयं ही शराब पी थी तो उस समय ऐसा क्या हुआ कि इतनी शराब पी ली कि वो खुद को संभाल नहीं पाईं और वहाँ मौजूद बोनी को इस बात का अहसास क्यों नहीं हुआ कि उसकी पत्नी नशे में इतनी धुत्त है कि खड़ी भी नहीं हो पा रही ?
इस मौत के साथ इस तरह के अनेकों सवाल खड़े होते है। यहाँ हमारी मंशा किसी पर आरोप लगाने की नहीं है, परंतु श्रीदेवी की मौत के बाद दुबई से पुलिस की जांच से आ रही रिपोर्ट के बाद खड़े हुए इन सवालों पर एक निष्पक्ष जांच अनिवार्य है। जानी मानी लेखिका तसलीमा नसरीन भी श्रीदेवी की रहस्यमयी मौत पर सवालिया निशान लगा रही हैं

Share it
Top