मतदान है लोकतन्त्र की जान - अपने मत का ले अधिकार - चुने मजबूत और कर्मठ सरकार

निर्वाचन, मतदान, ईवीएम, EVM, मां शक्ति इंटरनेशनल ऑर्गेनाइजेशन, डिस्टिक मजिस्ट्रेट एमआर के महेश  एडीएम अरुण गुप्ता जी एवं एसडीएम  संदीप दत्ता, सीनियर सिटीजंस, दिव्यांग जन, VVPAT, india-loksabha-election-2019-Maa Shakti International Organizationमतदान है लोकतन्त्र की जान - अपने मत का ले अधिकार - चुने मजबूत और कर्मठ सरकार

सभी से आग्रह किया जाता है 13 अप्रैल 2019 (इलेक्शन आई कार्ड बनने की आखिरी तारीख है) अतः जिन व्यक्तियों का Election I Card नहीं बना है उस दिन शाम 6 बजे तक फॉर्म 6 भर कर अपना मतदान इलेक्शन आई कार्ड अवश्य बनवाएं। "एक भी मतदाता पीछे ना छुट जाए" इस बात को ध्यान में रखकर ही "मां शक्ति इंटरनेशनल ऑर्गेनाइजेशन" ने 13 अप्रैल 2019 को दिल्ली की जनता की सेवा में एक कार्यक्रम का आयोजन किया है, उस दिन दोपहर 2:00 बजे से 6:00 बजे शाम तक VRC सेंटर करकरडूमा कोर्ट मेट्रो स्टेशन के पास आएं और फॉर्म 6 भर के अपना मतदान इलेक्शन आई कार्ड बनवाएं......

निर्वाचन सूची में अपना नाम दर्ज करें साथ ही ईवीएम (EVM) मशीन का प्रयोग करना सीखेँ।

"सुगम चुनाव" और "किसी मतदाता को पीछे नहीं छोड़ा जाना" विषय को रेखांकित करते हुए जिला निर्वाचन कार्यालय पूर्वी दिल्ली ने "मां शक्ति इंटरनेशनल ऑर्गेनाइजेशन" एवं FNY चैनल के सहयोग से "दिव्यांग व्यक्तियों के लिए सुगम चुनाव" नाम से एक चुनाव जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन कर रहा है इस कार्यक्रम का उद्देश्य है पूर्वी दिल्ली में सुगम चुनाव पर जागरूकता को बढ़ावा बढ़ावा देना और सुगम पोलिंग बूथों का प्रदर्शन करना।

इस कार्यक्रम की अध्यक्षता दिल्ली के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ रणबीर सिंह (आईएएस) एवं ईस्ट दिल्ली के डिस्टिक मजिस्ट्रेट एमआर के महेश एडीएम अरुण गुप्ता जी एवं एसडीएम संदीप दत्ता जी करेंगे। जागरूकता अभियान में सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ साथ जलपान की व्यवस्था है। जो एनजीओ, आरडब्लूए, कॉरपोरेट्स देश के त्यौहार में अपनी भागीदारी करना चाहते हैं वे "MAA SHAKTI INTERNATIONAL NGO" की राष्ट्रीय अध्यक्ष अधिवक्ता अनीता गुप्ता से 8178144588, 9013330445 पर संपर्क कर सकते हैं।


"मां शक्ति इंटरनेशनल ऑर्गेनाइजेशन" हर 5 साल में आने वाले देश के इस त्यौहार में अपनी भागीदारी रखते हुए इस दिल्ली में निर्वाचन जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन लगातार कर रही है। उनका उद्देश्य है सबसे ज्यादा वोट डाले जाएं। सीनियर सिटीजंस को पोलिंग बूथ पर पहुंचाना, मदद करना, दिव्यांग जन एवं बुजुर्गों का पोलिंग बूथ पर ध्यान रखना यह मां शक्ति का उद्देश्य है। उनको लाइन में ना लगना पढ़े, उनके लिए ठंडे पानी की व्यवस्था, टेंट की व्यवस्था एवं उन्हें ले जाने के लिए अपने वॉलिंटियर्स को लगाना मां शक्ति सरकारी काम में मदद कर रही है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य है "सुगम चुनाव" हो कोई भी व्यक्ति चुनाव से वंचित ना रहे। इसी उद्देश्य की प्राप्ति के लिए मां शक्ति चुनाव जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन कर रही है।

इस "सुगम चुनाव" कार्यक्रम की विशेष विशेषताएं इस इस प्रकार है:-

• एक सुगम पोलिंग बूथ के एक मॉडल का प्रदर्शन। इन मॉक पोल स्टेशनों पर मतदाताओं को ईवीएम - VVPATs का अनुभव कराना। निर्वाचक नामावली पर उनके नामों के सत्यापन के लिए एक सुविधा प्रदान करना।

• एक मतदाता पंजीकरण डेस्क स्थल स्थापित किया जाना।

• मुख्य निर्वाचन अधिकारी, दिल्ली द्वारा चुनाव साक्षरता गीत और अन्य जागरूकता सृजक सामग्री का प्रदर्शन करना।

• इस आयोजन का मुख्य विषय "कोई मतदाता पीछे न रह जायेगा और "सुगम चुनाव" है।

भारत के निर्वाचन आयोग ने मतदाताओं को अपने मताधिकार का प्रयोग करने में और सक्षम बनने पर जोर दिया जायेगा। इस कार्यक्रम के दौरान मतदान केंद्रों पर मूलभूत सुविधाएं सुनिश्चित करने के लिए कई उपायों को बढ़ावा दिया जा रहा है ताकि विकलांग मतदाताओं को वोट डालने के लिए उनके अनुकूल बना सकें। उदाहरण के लिए, कुछ सुविधाओं में ईवीएम की बैलेट यूनिट पर ब्रेल साइनेज, रैम्प का निर्माण, हर पोलिंग स्टेशन पर व्हील चेयर का प्रावधान, प्रशिक्षित स्वयंसेवक, पिकअप और ड्रॉप सुविधाएं आदि शामिल हैं।

इस संबंध में जिला निर्वाचन कार्यालय, दक्षिण में आगामी 17वें लोकसभा चुनाव 2019 को 'सही मायने में सुगम' बनाने के लिए जिले के स्तर पर उठाए गए कदमों पर जागरूकता उत्पन्न करने के लिए कार्यक्रमों का आयोजन सतत रूप से किया जा रहा है।

Share it
Top