Breaking News

वीडियो कांफ्रेंसिंग के द्वारा केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री ने किया 13 केंद्रीय विद्यालयों के नए भवनों का उद्धाटन एवं 6 केंद्रीय विद्यालयों की रखी आधारशिला

वीडियो कांफ्रेंसिंग के द्वारा केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री ने किया 13 केंद्रीय विद्यालयों के नए भवनों का उद्धाटन एवं 6 केंद्रीय विद्यालयों की रखी आधारशिला

आज नई दिल्लीय में वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से श्री रमेश पो‍खरियाल 'निशंक' (केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री) ने 13 केंद्रीय विद्यालयों के नए भवनों का उद्धाटन किया इसके साथ ही माननीय मंत्री ने 6 नए जवाहर नवोदय विद्यालयों की आधारशिला भी रखी। भारत सरकार द्वारा लगभग 350 करोड़ रुपये से अधिक की राशि की लागत वाले इस विशाल कार्य के पूरा होने से 20 हजार से अधिक विद्यार्थी लाभांवित होंगे। इस कार्यक्रम के दौरान मानव संसाधन विकास मंत्रालय में सचिव (एसई॰ एंड एल॰) श्रीमती रीना रे, मानव संसाधन विकास मंत्रालय में संयुक्त सचिव और केवीएस के उपाध्यक्ष श्री आर.सी. मीणा और संयुक्ती सचिव श्री संजय कुमार केवीएस के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ मौजूद थे।

केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री श्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इन 19 स्थानों को संबोधित करते हुए कहा कि सरकारी शिक्षा प्रणाली के भीतर केवीएस एक उत्कृष्ट संस्था बन चुका है और अब अंतरराष्ट्रीय मंचों पर भी इसकी पहचान कायम हो रही है। "जेएनवी की गुणवत्ता इस तथ्य से ज्ञात होती है कि आज जेएनवी से उत्तीर्ण कई छात्र आईएएस, मेडिकल और इंजीनियरिंग जैसे सभी प्रतिष्ठित क्षेत्रों में अपनी प्रतिभा के बल पर सफलतापूर्वक काम कर रहे हैं। पिछले साल, JEE मेन्स में लगभग 4,451 छात्रों ने सफलता प्राप्त की, JEE एडवांस में 966 छात्र और NEET में 12,654 छात्र सफल हुए। इसके अलावा, पिछले तीन वर्षों में 12 छात्रों को अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालयों में भी प्रवेश मिला है, उन्होंथने इस बात पर जोर देते हुए कहा कि इस गति को ध्यान में रखते हुए केवीएस जल्द ही विश्व स्तरीय संस्था बन जाएगा।।

मंत्री जी ने संबंधित प्रधानाचार्यों, कर्मचारियों, अभिभावकों, छात्रों तथा स्थानीय सांसदों, विधायकों और अन्य जनप्रतिनिधियों को हार्दिक शुभकामनाएं दीं।

आयुक्त, केवीएस श्री संतोष कुमार मल्ल ने अपने स्वागत भाषण में केन्द्रीय विद्यालयों के नये भवनों के बारे में विस्तृत जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि नए बने 13 केंद्रीय विद्यालयों में से तीन असम में, दो गुजरात में, दो मध्य प्रदेश में एवं एक - एक विद्यालय बिहार, कर्नाटक, ओडिशा, उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु और तेलंगाना में स्थित हैं।

साथ ही मंत्री जी द्वारा जिन पांच नए जेएनवी का उद्घाटन किया गया, उनमें से दो उत्तर प्रदेश के सीतापुर और काशीराम नगर, दो गुजरात के नवसारी और डांग में, और एक ओडिशा के मलकानगिरी क्षेत्र में हैं।

Share it
Top