Top

ग्वालियर: फैसिलिटेशन सेंटर में हुआ किसान हितेषी सम्मेलन

ग्वालियर 10 जून मुख्यमंत्री कृषक समृद्धि योजना के अंतर्गत जिला स्तरीय किसान सम्मेलन रविवार को ग्वालियर के मेला स्थित फैसिलिटेशन सेंटर में आयोजित किया गया।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर ग्वालियर के सांसद और केंद्रीय ग्रामीण विकास पंचायती राज एवं खनन मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर उपस्थित थे। जबकि कार्यक्रम की अध्यक्षता विधायक श्री भारत सिंह कुशवाह ने की। इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री श्री तोमर ने भारत सरकार और प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही किसान हितेषी योजनाओं का विस्तार से जिक्र किया।

केंद्रीय मंत्री श्री तोमर ने कहा केंद्र की सत्ता में आने के बाद प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने गांव, गरीब और किसान की चिंता की है। उन्होंने कहा जब गांव तरक्की करेंगे तो देश का विकास होगा। उन्होंने कहा फसल बीमा हो या किसानों की आय को दोगुना करने की बात हो, भारत सरकार और प्रदेश की शिवराज सरकार किसान हित में काम कर रही है। वहीं केंद्रीय मंत्री श्री तोमर ने कहा कि दीपक लेकर ढूंढने पर भी मध्य प्रदेश जैसी किसान हितेषी सरकार नहीं मिलेगी जिसने किसानों के हित में ऐतिहासिक निर्णय लिए हैं।

यही वजह है कि मध्यप्रदेश को लगातार पांचवीं बार राष्ट्रीय कृषि कर्मण अवार्ड मिला है। इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री श्री तोमर ने किसानों को मुख्यमंत्री कृषक समृद्धि योजना के तहत 11 हजार 96 किसानों को प्रोत्साहन राशि स्वरूप 36 करोड़ 82 लाख रुपए भी वितरित किए। उल्लेखनीय है कि जिन किसानों ने इस बार समर्थन मूल्य पर गेहूं बेचा है उन्हें ₹265 प्रति क्विंटल के हिसाब से प्रोत्साहन राशि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के आदेश पर वितरित की जा रही है। इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री श्री तोमर ने मीसा बंदियों को ताम्र पत्र भेंट कर उन्हें सम्मानित भी किया। इस अवसर पर कार्यक्रम में महापौर श्री विवेक शेजवलकर,भाजपा जिलाध्यक्ष श्री देवेश शर्मा, भाजपा ग्रामीण जिलाध्यक्ष चौधरी वीरेंद्र जैन, लोकतंत्र सेनानी संघ के राष्ट्रीय सचिव श्री मदन बाथम, श्री कप्तान सिंह सेहसारी, संभाग आयुक्त श्री बी.एम. शर्मा, ग्वालियर कलेक्टर श्री अशोक वर्मा, पुलिस अधीक्षक श्री नवनीत भसीन एवं बड़ी संख्या में किसान उपस्थित थे।

Share it