Top

सरप्राइज़ देने के नाम पर कूरियर बॉय ने लूटे 50,000

कूरियर बॉय, डिलिवरी बॉय, धोकधड़ी, Courier Boy, Delivery Boy, Robbery, Bank Robbery

धोखाधड़ी का नया तरीका

एक आंख खोल देने वाला सत्य: घर घर घूम कर डिलीवरी बॉय के घोटाले करने की घटना आपको चौंका देगी, कृपया इसे पढ़ने के लिए थोडा समय दें।

यह घोटालाबाज वास्तव में इतनी चालाकी से काम करते है कि आपको कुछ भी गलत होने पर संदेह नहीं होगा।

नीचे पढ़िये एक पीड़ित की मुहजुबानी ठग की कहानी:

एक सप्ताह पहले, मेरे पास एक फोन आया फोन के दूसरी तरफ जो व्यक्ति था उसने कहा कि में "एक्सप्रेस कूरियर" से बोल रहा हूँ और साथ ही पूछा कि क्या में घर पर मिलुंगा है, क्योंकि मेरे लिए एक पैकेज था जिसके लिए मेरे हस्ताक्षर की आवश्यकता थी।

कॉलर ने कहा कि डिलीवरी मेरे घर पर लगभग एक घंटे में पहुंच जाएगी। निश्चित रूप से, लगभग एक घंटे बाद, एक वर्दीबद्ध डिलीवरी वाला आदमी पार्सल और शराब की एक बोतल के साथ बदल गया। मैं बहुत ही आश्चर्यचकित था क्योंकि कोई विशेष अवसर नहीं था, और मुझे निश्चित रूप से ऐसा कुछ भी उम्मीद नहीं थी।

जब कूरियर बॉय आया तो मैंने चिंताजनक पूछा कि प्रेषक कौन था।

कूरियर बॉय ने जवाब दिया कि "मुझे नहीं पता, मैं केवल पैकेज देने आया हूं।"

मैंने सोचा कि शायद प्रेषक मुझे सरप्राइज़ देना चाहता है और वैसे भी कुछ दिनों में मेरा जन्मदिन भी आने वाला था, उपहार के साथ एक नोट भी था। अब तो मुझे यकीन हो गया था की यह किसी दोस्त की ओर से होगा।

उसके बाद कूरियर बॉय ने बताया कि उपहार में शराब भी शामिल है, जिसके लिए 257.50 रुपये "डिलीवरी / सत्यापन शुल्क" चुकाना पड़ेगा, जिससे कि वो आगे सबूत प्रदान करा सके कि उसने वास्तव में एक वयस्क को पैकेज दिया था।

मुझे कूरियर बॉय की यह बात तार्किक लगी, उसके बाद कूरियर बॉय ने कहा कि डिलीवरी कंपनी को केवल क्रेडिट या डेबिट कार्ड द्वारा भुगतान करती है, ताकि सब कुछ पारदर्शिता के साथ हो।

इतने में मेरी पत्नी, जो मेरे पास खड़ी थी, उसने अपना क्रेडिट कार्ड निकाला और, कूरियर बॉय को दिया। कूरियर बॉय ने उसे स्वाइप किया और सत्यापन कोड पूछा।
स्पष्ट रूप से इस बिंदु तक हमें कुछ भी असामान्य या संदेहजनक नहीं लगा साथ ही हमें इसके पेमेंट की एक रसीद भी दी गई इसी के साथ फिर उसने हमें शुभ दिन की कामना दी और चला गया।

अगले दिल हमारे लिए हैरान करने वाली घटना सामने आई, सोमवार से गुरुवार के बीच, हमारे अकाउंट से, विभिन्न एटीएम मशीनों के द्वारा 50,000 रुपये निकाल लिए गए थे।
स्पष्ट रूप से "मोबाइल क्रेडिट कार्ड मशीन", जिसे डिलीवरी करने वाले व्यक्ति ने सत्यापन कोड के लिए लिया था उसस से हमारे कार्ड विवरणों के साथ "डमी" कार्ड बनाने के लिए आवश्यक सभी जानकारी चुरा ली थी

हमारे कार्ड पर अवैध लेनदेन के बारे में पता लगाने के बाद, हमने तत्काल बैंक को भुगतान रोकने के लिए अधिसूचित किया, लेकिन पहले से ही बहुत देर हो चुकी थी।

हम एक पुलिस रिपोर्ट करने गए, तब पता चला कि कई घरों में इसी प्रकार की घटना हुई है।

चेतावनी

किसी भी "सरप्राइज़ उपहार या पैकेज" को स्वीकार करने से सावधान रहें, खासकर यदि उस पैकेज को प्राप्त करने के लिए किसी शर्त के रूप में कोई भुगतान शामिल हो तो सतर्क रहे। यदि आप व्यक्तिगत रूप से उस व्यक्ति को नहीं जानते हैं तो बेहतर है कि आप ऐसा कोई अंजान पैकेट स्वीकार ही न करे।

Share it