Top
Breaking News

Corona Virus के भय से बेथलेहम का Church of the Nativity भी हुआ बंद

कोरोना वायरस, BethlehemCorona Virus के भय से बेथलेहम का Church of the Nativity भी हुआ बंद

सूचनाओं के अनुसार फिलिस्तीनी पर्यटन मंत्रालय ने कहा कि बेथलहम के Church of the Nativity को corona virus पर चिंता के कारण गुरुवार को बंद कर दिया गया।

इसके साथ ही विदेशी पर्यटकों को वेस्ट बैंक के होटलों से प्रतिबंधित कर दिया गया था क्योंकि बेथलहम के फिलिस्तीनी शहर में चार संदिग्ध कोरोना वायरस के मामले पाए गए थे।

फिलिस्तीनी प्राधिकरण के पर्यटन मंत्रालय द्वारा घोषित किए गए उपाय इस "बाइबिल शहर" के उन व्यवसायियों लिए एक विशेष झटके के रूप में सामने आए, जिनके व्यवसाय पूरी तरह यीशु के जन्म के पारंपरिक स्थल पर बने चर्च को देखने आने वाले ईसाई आगंतुकों पर निर्भर है।

सूत्रों के अनुसार सिर्फ तीन महीने पहले ही बेथलेहम अपना दो दशकों का सर्वश्रेष्ठ क्रिसमस मना रहा था, मेयर और होटलियर्स ने कहा कि 2018 में आने वाले 1.5 मिलियन आगंतुकों से भी बेहतर।

जानकारी मिली है कि चर्च के प्रवक्ता Jeres Qumsiyeh ने कहा कि कोरोना वायरस प्रकोप की आशंकाओं के कारण बेथलेहम के कब्जे वाले वेस्ट बैंक शहर बेथलेहम में यीशु के जन्म-स्थान के रूप में प्रसिद्ध Church of the Nativity (जिसे 339 ईस्वी में स्थापित किया गया था) को क्षेत्र के अन्य चर्चों और मस्जिदों के साथ अनिश्चित काल के लिए बंद कर दिया है।

समाचार एजेंसी AFP द्वारा बेथलेहम शहर के एक होटल में चार संदिग्ध मामले दर्ज किए जाने के बाद, फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय ने स्थानीय चर्चों, मस्जिदों और अन्य संस्थानों को अगली सूचना तक बंद करने का आह्वान किया।

corona virus के नए प्रसार को रोकने के लिए सावधानीपूर्वक कदम के तहत West Bank town of Nablus के फिलिस्तीनी गवर्नर ने गुरुवार को अपने मुस्लिम और ईसाई पवित्र स्थलों को सार्वजनिक स्वास्थ्य के रूप में बंद करने का आदेश दिया।

फिलिस्तीनी के पर्यटन मंत्रालय ने कहा कि वेस्ट बैंक के होटलों में भी अगले आदेश तक विदेशी मेहमानों पर प्रतिबंध रहेगा।

सूत्रों ने बताया कि संयुक्त राज्य अमेरिका, पोलैंड और कैमरून के पर्यटकों के समूह ने पहले ही अपनी बुकिंग रद्द कर दी थी।

फिलिस्तीनी स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि वे जांच कर रहे थे कि क्या बेथलेहम के एक अन्य होटल में वहाँ के चार कर्मचारी हाल ही में रुके पर्यटकों से कोरोना वायरस के संपर्क में आए थे। इस बात की जानाकारी मिलते ही पुलिस ने उस होटल को घेर लिया, क्योंकि अधिकारियों को प्रयोगशाला परीक्षणों के परिणामों की प्रतीक्षा थी। वेस्ट बैंक में इस बीमारी की कोई पुष्टि नहीं हुई है।

कोरोना वायरस की चिंताओं के कारण ही बुधवार को इजरायल ने भी जर्मनी, फ्रांस, स्पेन, ऑस्ट्रिया और स्विट्जरलैंड से आने वाले यात्रियों को वापस अपने - अपने देश जाने के आदेश दिए साथ ही अमेरिकी यूरोपीय कमान के सैनिकों के साथ एक सैन्य अभ्यास को भी रद्द कर दिया।

इज़राइल ने एक कठोर निर्णय लेते हुये कोरोना वायरस से प्रभावी उन देशों से अपने विदेशी पर्यटन को फिलहाल काट दिया है, सूत्रों के अनुसार स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि कोरोना वायरस से प्रभावित देशों के नागरिक जब तक कोरोना वायरस से सुरक्षित होने का प्रमाण नहीं देते तब तक उन्हें इजरायल में आने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

इज़राइल ने चीन, सिंगापुर और इटली की उड़ानों के लिए पहले से ही यह प्रतिबंध लगाया हुआ है।

Share it