Top

अगस्ता वेस्टलैंड मामला: क्रिश्चियन मिशेल ने लिया सोनिया गांधी का नाम

अगस्ता वेस्टलैंड मामला: क्रिश्चियन मिशेल ने लिया सोनिया गांधी का नाम

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शुक्रवार को दिल्ली की पटियाला अदालत को बताया कि अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी चॉपर मामले में मुख्य आरोपी क्रिश्चियन मिशेल ने पूछताछ के दौरान "श्रीमती गांधी" का नाम लिया है, लेकिन उनके बयान का संदर्भ स्पष्ट नहीं था। मिशेल ने "इतालवी महिला के बेटे" के बारे में भी बात की और कहा कि किस प्रकार "देश के अगले प्रधानमंत्री" बनने जा रहे हैं।

इसके अलावा, एएनआई के अनुसार, मिशेल ने यह भी पहचान की कि कैसे हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) को विवादास्पद सौदे से हटा दिया गया था, जिसके बाद टाटा को इसकी पेशकश की गई थी। समाचार एजेंसी ने कहा कि प्रवर्तन निदेशालय अब मिशेल के उसके वकील, अल्जो के जोसेफ, से मिलने पर प्रतिबंध लगाने की मांग कर रहा है।

जवाब में, वकील ने कहा: "हम इस बात से माना नहीं करते हैं कि उसने (मिशेल ने) हमें कागजात सौंपे थे, लेकिन यह ईडी का दोष है कि उन्होंने ऐसा होने दिया।"

जोसेफ ने कहा कि मिशेल के पास कानूनी प्रतिक्रियाओं से संबंधित एक मुद्दे के बारे में एक प्रश्न था। "उसने हमें कुछ कागज देने की कोशिश की, हम नहीं देख पाए कि वह क्या था। परंतु यह बात तुरंत नोटिस की गई और वह कागज उसके हाथ से ले लिया गया"।

अदालत में, ED ने कहा: "हमें यह समझने की जरूरत है कि वह 'बड़ा आदमी' जिसे 'R' कह कर संबोधित किया गया, वह क्रिश्चियन मिशेल और अन्य लोगों के बीच संचार में है। हमें अन्य लोगों के साथ मिलकर मिशेल से पूछताछ करने की ज़रूरत है कि वह कौन बड़ा व्यक्ति है जिसे 'R' कह कर संबोधित किया जा रहा है।"

इसके बाद, दिल्ली की पटियाला हाउस अदालत ने बिचौलिए को कथित तौर पर सात दिन की ईडी रिमांड पर भेज दिया। इसके अतिरिक्त, अदालत ने मिशेल के वकीलों को उनसे मिलते समय दूरी बनाए रखने का आदेश दिया।

नरेंद्र मोदी ने कहा कि क्रिश्चियन मिशेल 'सभी राज' का खुलासा करेंगे।

Share it