Top
Breaking News

कैंसर से जूझ रहे इरफान खान का कोलोन संक्रमण के कारण अस्पताल में निधन

Bollywood, Madari, English Medium, Piku, actor-irrfan-khan-passes-away-at-54-in-kokilaben-hospital-mumbai-battling-colon-infectionकैंसर से जूझ रहे इरफान खान का कोलोन संक्रमण के कारण अस्पताल में निधन

बॉलीवुड में सबके चहेते सितारों में से एक, इरफ़ान खान, जिन्होंने कम समय में काफी सफलता हासिल की, उनका 53 वर्ष की छोटी आयु में निधन हो गया।


उन्हें कोलोन संक्रमण के साथ मंगलवार को मुंबई के कोकिलाबेन अस्पताल की गहन चिकित्सा इकाई (ICU) में भर्ती कराया गया था और बुधवार सुबह एक बयान में उनकी मृत्यु की पुष्टि की गई।

बयान में कहा गया, "यह दिन दुखद है कि हमें उनके मरने की खबर देनी पड़ रही है।" "इरफान एक मजबूत आत्मा थे, वह ऐसे व्यक्ति थे जो अंत तक लड़े और हमेशा अपने करीबी लोगों को प्रेरित किया।"

54 वर्षीय अभिनेता 2018 से कैंसर से जूझ रहे थे और उनके आधिकारिक प्रवक्ता ने मंगलवार को पुष्टि की कि वह डॉक्टर की निगरानी में थे। इरफान के परिवार में उनकी पत्नी सुतापा और दो बेटे - बबील और अयान हैं। फिल्म निर्माता शूजीत सिरकार ने अभिनेता को याद करते हुए संवेदना व्यक्त की।

उनके परिवार ने एक आधिकारिक बयान जारी किया, "मुझे भरोसा है, मैंने आत्मसमर्पण कर दिया है"; इरफान ने 2018 में कैंसर के साथ अपनी लड़ाई के बारे में खुलकर लिखा था।

मार्च 2018 में, खान ने खुलासा किया था कि उन्हें एक न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर (Neuroendocrine Tumour)का हो गया है, 2018 में एक दुर्लभ कैंसर की "बिजली गिरने" जैसी खबर के बाद भी उन्होंने अपने जीवन को जीवंत रूप से जिया और इस बीमारी के साथ आने वाली कई लड़ाइयाँ लड़ीं। लेकिन व्यापक उपचार के बाद वह काफी स्वस्थ हो गए थे और उन्होंने अपनी फिल्म अँग्रेजी मीडियम को पूरा किया, लेकिन वह फिल्म उनकी आखिरी फिल्म में बदल गई।

इरफान खान की आखिरी फिल्म रही 'इंग्लिश मीडियम', जो लॉकडाउन की घोषणा से पहले स्क्रीन पर हिट हुई थी। अपनी बेटी के लिए सभी बाधाओं के खिलाफ जाने के लिए तैयार एक पिता के निर्दोष चित्रण से प्रशंसकों ने बहुत प्रशंसा की। कोरोनोवायरस (CoronaVirus) महामारी के कारण देश भर में लागू हुये लॉकडाउन के कारण, सभी सिनेमाघरों को बंद कर दिया गया और बाद 'इंग्लिश मीडियम'में एक ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज़ किया गया।

इरफान खान के असमय निधन ने भारतीय सिनेमा में एक शून्य छोड़ दिया है और छोड़ दिये उनके लाखों टूटे हुए प्रशंसक। वह "एक दुर्लभ प्रतिभा और एक शानदार अभिनेता थे," राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने ट्वीट किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने शोक संदेश में इरफान खान की मौत को "सिनेमा और थिएटर की दुनिया के लिए नुकसान" बताया।

पीकू में इरफान के साथ सह-अभिनय करने वाले अमिताभ बच्चन ने ट्वीट किया, "एक अविश्वसनीय प्रतिभा, एक साहसी सहकर्मी, सिनेमा की दुनिया में एक महान योगदानकर्ता ने हमें बहुत जल्द ही छोड़ दिया, एक बहुत बड़ा शून्य पैदा कर दिया।" बिल्लू में इरफान खान के साथ काम करने वाले शाहरुख खान ने उन्हें "हमारे समय का सबसे बड़ा अभिनेता" बताया।

Share it