Top

राहुल ने संभाली कांग्रेस की कमान, कार्यकर्तों ने जम कर मनाया जश्न

राहुल ने संभाली कांग्रेस की कमान, कार्यकर्तों ने जम कर मनाया जश्न

कांग्रेस के नवनिर्वाचित अध्यक्ष राहुल गांधी ने शनिवार को यहां पार्टी मुख्यालय पर हुए एक समारोह में अपने निर्वाचित होने का प्रमाण पत्र ग्रहण किया। इस मौके पर बड़ी संख्या में पार्टी नेता और कार्यकर्ता मौजूद थे और जश्न का माहौल था। राहुल ने केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष एम रामचंद्रन से कांग्रेस अध्यक्ष पद पर निर्वाचित होने का प्रमाण पत्र ग्रहण किया। मुख्य कार्यक्रम राजधानी के अकबर रोड पर स्थित लॉन में हुआ।

इसी अवसर पर मंच पर रामचंद्रन के अलावा सीईए के सदस्य भुवनेश्वर कालिता, मधुसूदन मिस्त्री, पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह, सोनिया गांधी, पार्टी कोषाध्यक्ष मोतीलाल वोरा, महासचिव जनार्दन द्विवेदी मौजूद थे। इस मौके पर गांधी की बहन प्रियंका गांधी वाड्रा और उनके पति रॉबर्ट वाड्रा भी मौजूद थे।

कांग्रेस के लिए इस खुशी के अवसर पर कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गाँधी ने कहा कि देश के समक्ष वर्तमान समय में इतनी बड़ी-बड़ी चुनौतियों हैं जितनी पहले कभी नहीं रहीं और उन्हें उम्मीद है कि पार्टी का नया नेतृत्व तथा नया जोश इन चुनौतियों से निपटने में सक्षम होगा। नवनिर्वाचित कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी को पार्टी की कमान सौंपने के लिए यहाँ आयोजित समारोह में श्रीमती गाँधी ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गाँधी और पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गाँधी के बलिदान को सार्थक बनाने के लिए 20 साल पहले जब उन्होंने कांग्रेस की बागडोर सँभाली थी उस समय भी पार्टी के समक्ष कई बड़ी चुनौतियाँ थीं, लेकिन आज देश उनसे भी बड़ी चुनौतियों का सामना कर रहा है।

उन्होंने कहा कि वह राहुल गांधी के जोश को समझती हैं।


हाल के दिनों में श्री गाँधी पर हुये व्यक्तिगत हमलों ने उन्हें और मजबूत तथा निडर बनाया है और उन्हें पूरा भरोसा है कि वह इन चुनौतियों का डटकर मुकाबला कर सकेंगे। श्रीमती गाँधी ने कहा कि वह कांग्रेस कार्यकर्ताओं के जोश को भी जानती हैं और जो बेमिसाल है। वे देश के लिए संघर्ष करने को तैयार हैं।
वे झुकेंगे नहीं, पीछे हटेंगे नहीं क्योंकि कांगेस का मकसद देश और इसके मूल्यों की रक्षा करना है।
कई कार्यकर्ताओं ने पटाखे चलाकर और मिठाई बांट कर अपनी खुशियों का इजहार किया। इस मौके पर पार्टी के लगभग सभी वरिष्ठ नेता और युवा पीढ़ी के नेता जुटे हैं। देश भर से पार्टी कार्यकर्ता यहां पहुंचे हैं। यह पहली बार हो रहा है कि कांग्रेस अध्यक्ष पद पर निर्वाचित होने का प्रमाणपत्र समारोह पूर्वक दिया जा रहा है। इस मौके पर राहुल अपने सामान्य परिधान सफेद कुर्ता पाजामा और काली जैकेट में मौजूद थे। सोनिया गांधी के करीब 19 वर्ष तक पार्टी की अध्यक्ष रहने के बाद राहुल ने शनिवार को औपचारिक रूप से पार्टी की बागडोर संभाली।

Share it