गुजरात चुनाव में हस्तक्षेप से सुप्रीम कोर्ट का इंकार: कांग्रेस को झटका

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
गुजरात चुनाव में हस्तक्षेप से सुप्रीम कोर्ट का इंकार: कांग्रेस को झटका

नई दिल्ली 15 दिसंबर (एजेंसी) : गुजरात चुनाव में एक्ज़िट पोल के नतीजों से ही कांग्रेस हक्की-बक्की नज़र आ रही है। विधानसभा चुनाव के एग्जिट पोल में राज्य में फिर से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सरकार बनने के अनुमानों की पृष्ठभूमि में कांग्रेस ने चुनाव परिणाम आने से पहले ही वीवीपैट की कम से कम 25 प्रतिशत पर्चियों को ईवीएम से मिलाने कराने के लिए उच्चतम न्यायालय का दरवाजा खटखटाया है।

कांग्रेस ने आज इस संबंध में उच्चतम न्यायालय में एक याचिका दायर की है। याचिका में कहा गया है की ईवीएम से जो वोट डाले गए हैं,उनका मिलान वीवीपैट मशीनों से निकली पर्चियों से कराया जाएगा।

गौरतलब है कि गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे दौर का मतदान कल समाप्त होने के बाद टेलीविजन चैनलों पर दिखाये गये एग्जिट पोल के अनुसार राज्य में एक बार फिर BJP सरकार बनने का अनुमान है।
परंतु उच्चतम न्यायालय ने वोटर-वेरीफायबल पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपैट) मशीनों से निकली कम से कम 25 प्रतिशत पर्चियों को इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) से मिलान करने संबंधी कांग्रेस की याचिका आज खारिज कर दी।
सुप्रीम अदालत ने इस मामले में कोई भी निर्देश देने से इन्कार कर दिया। न्यायालय ने कहा कि वह चुनाव आयोग के अधिकार क्षेत्र में हस्तक्षेप नहीं कर सकता। लोकतंत्र में चुनाव प्रक्रिया अत्यंत महत्वपूर्ण है और केवल एक पार्टी की आशंका को दूर करने के लिए इसमें हस्तक्षेप नहीं किया जा सकता।
न्यायालय ने कहा कि यदि गुजरात कांग्रेस चुनावी प्रक्रिया में सुधार को लेकर याचिका दायर करती है तो वह उस पर सुनवाई करने को तैयार है।

Share it