इस बार संसद के शीतकालीन सत्र के हंगामेदार रहने के आसार

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
इस बार संसद के शीतकालीन सत्र के हंगामेदार रहने के आसार

गुजरात विधानसभा चुनाव की छाया में कल से शुरू हो रहे संसद के शीतकालीन सत्र के हंगामेदार रहने की संभावना है,
शीतकालीन सत्र कल से शुरू होकर पांच जनवरी तक चलेगा और इस दौरान 14 बैठकें होनी हैं । गुजरात विधानसभा चुनाव प्रचार के दौरान भाजपा और कांग्रेस के बीच छिड़े वाकयुद्ध तथा वहां और हिमाचल प्रदेश के चुनाव परिणामों का असर इस सत्र में भी दिखायी देगा।
शीतकालीन सत्र आम तौर पर 20 नवंबर के आसपास शुरू होता है लेकिन गुजरात विधानसभा चुनावों के कारण इस बार यह करीब एक माह विलंब से शुरू हो रहा है । कांग्रेस समेत विपक्षी दल इसे पहले ही मुद्दा बना चुके हैं और इस सत्र में भी इसे जोर -शोर से उठायेंगे। सरकार का कहना है कि पहले भी कई बार सत्र देर से आहूत किया जा चुका है ।
गुजरात विधानसभा चुनाव प्रचार के दौरान भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस के बीच तल्खी आ चुकी है। कांग्रेस पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह पर पाकिस्तान के एक अधिकारी के साथ गुप्त बैठक करके गुजरात में भाजपा की हार के लिए साजिश रचने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा भाजपा के आरोपों का मुद्दा संसद में उठाने की बात कह चुकी है। इसके अलावा मुख्य विपक्षी पार्टी मतदान के बाद श्री मोदी द्वारा कथित रूप से 'रोड शो' किये जाने पर चुनाव आयोग को घेर रही है और यह मामला भी वह सत्र के दौरान उठायेगी।
विपक्षी दल जीएसटी के क्रियान्वयन का मुद्दा भी संसद में उठायेंगे। मंहगाई ,गौरक्षा के नाम पर हुए हमलों तथा बेरोजगारी के मुद्दों पर भी वे सरकार को घेरेंगे।

Share it