Top

मणिशंकर का विवादित बयान बना कांग्रेस के गले की फांस राहुल के समर्थन में ने दिया था 'मुगल वंश' का तर्क,

मणिशंकर का विवादित बयान बना कांग्रेस के गले की फांस  राहुल के समर्थन में ने दिया था  मुगल वंश का तर्क,

नई दिल्ली/अहमदाबाद, 4 दिसम्बर (एजेंसी) : कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर ने कांग्रेस अध्यक्ष के रूप में राहुल गांधी के चुनाव को मुगल वंश से जोड़कर सोमवार को विवाद खड़ा कर दिया और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस विवाद में शामिल होने में देर न करते हुए तुरंत कहा कि कांग्रेस में 'औरंगजेब राज' है। भाजपा ने राहुल गांधी के चुनाव पर तंज कसते हुए इस 'वंशवाद' करार दिया जिसके जवाब में अय्यर ने कहा, "जब जहांगीर के स्थान पर शाहजहां आए थे तब कोई चुनाव हुआ था? जब शाहजहां के स्थान पर औरंगजेब आए तक कोई चुनाव हुआ था? यह सब को पता है कि राजा का सिंहासन स्वत: वारिस के पास जाता है।"
अय्यर ने कहा, "लेकिन, लोकतंत्र में चुनाव होते हैं। मैंने खुले तौर पर (शहजाद) पूनावाला को नामांकन दायर करने और चुनाव लड़ने के लिए आमंत्रित किया।"
इसके साथ ही अय्यर ने तंज कसते हुए कहा कि क्या किसी ने कभी शहजाद पूनावाला के बारे में कुछ सुना है।
महाराष्ट्र में कांग्रेस के नेता शहजाद पूनावाला ने पार्टी अध्यक्ष के रूप में राहुल गांधी के चुनाव को धोखाधड़ी बताया था जिसके बाद भाजपा द्वारा की गई आलोचना का अय्यर उत्तर दे रहे थे।
मोदी ने गुजरात के धरमपुर विधानसभा क्षेत्र में एक जनसभा को संबोधित करने के दौरान अय्यर के बयान को हाथोंहाथ लिया। उन्होंने कहा, "मणिशंकर अय्यर, जो कभी भी एक परिवार के प्रति अपनी वफादारी से पीछे नहीं हटते, उन्होंने गर्व से कहा कि जब जहांगीर के स्थान पर शाहजहां आए थे तब कोई चुनाव हुआ था? और, जब शाहजहां के स्थान पर औरंगजेब आए तब कोई चुनाव हुआ था? यह सब को पता है कि राजा का सिंहासन स्वत: वारिस के पास जाता है।"
मोदी ने कहा, "मैं कांग्रेस को उनके 'औरंगजेब राज' पर बधाई देता हूं। हमारे लिए लोगों का कल्याण महत्वपूर्ण है और 125 करोड़ भारतीय हमारे हाईकमान हैं।"
उन्होंने यह भी कहा कि कांग्रेस नेताओं ने यह मान लिया है कि यह एक पार्टी नहीं बल्कि एक कुनबा है।

Share it