Top

IMF से सरकार को मिली राहतभरी खबर, नोट बंदी के होंगे शानदार लाभ

IMF से सरकार को मिली राहतभरी खबर, नोट बंदी के होंगे शानदार लाभ

वाशिंगटन, 15 दिसंबर (एजेंसी) : जहां देश में पिछले एक वर्ष से विपक्षी पार्टियों ने नोटबंदी के फायदे नुकसान पर सरकार को घेरने की कोशिश की है, इसी बीच अंतरराष्ट्री य मुद्रा कोष ने एक बड़ा बयान आया है पिछले वर्ष नबम्बर में हुई नोटबंदी के असर को लेकर अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) का कहना है कि इसके लाभ मध्यम अवधि में मिलेंगे। आईएमएफ जनवरी में भारत के साथ साथ दुनिया के अन्य देशों की विकास दर पर अपने अनुमान जारी करने वाला है।
समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के विलियम मरे ने हर पखवाड़े होने वाले संवाददाता सम्मेलन में कहा, ''हमें लगता है कि एक वर्ष पहले भारत ने नोटबंदी की जो कवायद की थी उसके शानदार लाभ होंगे। नोटबंदी के इन फायदों का असर लंबे समय बने रहने की उम्मीद है।''
विलियम मरे ने हर हफ्ते होने वाले संवाददाता सम्मेलन में कहा, कि नोटबंदी की वजह से भले ही शुरुआती समय में नकदी की कमी के कारण मुख्य रूप से, शुरूआती तौर पर, निजी उपभोग, लघु उद्योग और आर्थिक गतिविधियों में कुछ अस्थायी बाधाएं पैदा हुईं। मरे ने कहा कि ये सभी प्रभाव कुछ समय के लिए ही रहेंगे और इनके खत्म होते ही नोटबंदी के फायदे सामने आना शुरू हो जाएंगे. आईएमएफ जनवरी में भारत के साथ साथ दुनिया के अन्य देशों की विकास दर पर अपने अनुमान जारी करने वाला है।

Share it