Top
Breaking News

New York : Bronx के चिड़ियाघर में एक बाघ CoronaVirus से संक्रमित पाया गया

कोरोना वायरस, bronx-zoo-in-new-york -tiger-tests-positive-for--coronavirus, Covid-19New York : Bronx के चिड़ियाघर में एक बाघ CoronaVirus से संक्रमित पाया गया

वाइल्डलाइफ कंजर्वेशन सोसाइटी की ब्रोंक्स एक्सयू द्वारा जारी एक समाचार विज्ञप्ति में बताया गया कि 4 साल की "मलेशियन" मादा बाघ जिसका नाम नादिया है को सूखी खांसी होने के बाद की गई जांच में उसे Corona से संक्रमित पाया गया और उसके ठीक होने की उम्मीद है।

माना जा रहा है कि अमेरिका सहित पूरे विश्व में कहीं भी किसी बाघ या जानवर को कोरोना वाइरस से होने वाले संक्रमण का ये पहला ज्ञात मामला है।

न्यूयॉर्क सिटी में ब्रोंक्स चिड़ियाघर का कहना है कि Iowa की राष्ट्रीय पशु चिकित्सा सेवा प्रयोगशाला द्वारा परीक्षा परिणाम की पुष्टि की गई थी।

चिड़ियाघर के मुख्य पशुचिकित्सक "Paul Calle" ने रविवार को बताया कि यह पहली बार है जब हममें से किसी को दुनिया में कहीं भी पता चला है कि एक व्यक्ति द्वारा जानवर को संक्रमण हो सकता है और वो जानवर बीमार हो गया है।

दुनिया में कहीं भी कोरोनोवायरस के लिए पालतू जानवरों के परीक्षण के अलग-अलग उदाहरण हैं, लेकिन विशेषज्ञों ने जोर दिया है कि ऐसा कोई सबूत नहीं है कि वे बीमार हो सकते हैं या फिर उनके द्वारा बीमारी फैल सकती है।

Mr Calle ने ये भी कहा कि वह Covid-19 के संक्रमण पर प्राप्त निष्कर्षों को इसी विषय पर शोध करने वाले अन्य चिड़ियाघरों और संस्थानों के साथ साझा करना चाहते हैं।

चिड़ियाघर ने एक बयान में कहा, "हमने बिल्ली (नादिया) का सावधानीपूर्वक परीक्षण किया और Covid-19 के बारे में जो भी ज्ञान हासिल किया है, वह इस Novel Coronavirus की दुनिया की निरंतर समझ में योगदान देगा।"

चिड़ियाघर ने कहा कि नादिया, उसकी बहन अज़ुल और साथ ही दो अमूर बाघ और तीन अफ्रीकी शेर, जिनमें लक्षण दिखाई दिये हैं, उनके पूरी तरह से ठीक होने की उम्मीद है।

आगे कहा गया कि बड़ी बिल्लियों की भूख में कुछ कमी अवश्य आई है, लेकिन "पशु चिकित्सक की देखभाल के तहत वे अच्छा कर रहे हैं और अपने रखवालों के साथ सतर्क और इंटरैक्टिव हैं।

चिड़ियाघर ने कहा कि अभी यह ज्ञात नहीं है कि बाघों और शेरों जैसे जानवरों में वायरस कैसे विकसित होगा क्योंकि विभिन्न प्रजातियां इस नए संक्रमणों को लेकर अलग-अलग प्रतिक्रिया कर सकती हैं, लेकिन सभी जानवरों पर बारीकी से नजर रखी जाएगी।

चिड़ियाघर ने कहा, "हमारी बिल्लियों को उनकी देखभाल करने वाले एक व्यक्ति द्वारा संक्रमण हुआ जो कि कोरोना विषाणु से संक्रमित था लेकिन तब तक उस व्यक्ति में संक्रमण के लक्षण विकसित नहीं हुये थे।

लक्षण दिखाने वाले सभी बाघों को चिड़ियाघर के टाइगर पर्वत क्षेत्र में रखा गया है। यह स्पष्ट नहीं है कि दूसरों का परीक्षण किया जाएगा या नहीं।

ब्रोंक्स चिड़ियाघर सहित न्यूयॉर्क शहर में वन्यजीव संरक्षण सोसायटी द्वारा संचालित सभी चार चिड़ियाघर 16 मार्च से जनता के लिए बंद कर दिए गए हैं। सभी जानवरों और उनके देखभाल करने वालों की सुविधाओं एवं सुरक्षा के लिए अब नए उपाय किए जाएंगे।

बाघ में पाया गया यह संक्रमण विश्व पशु स्वास्थ्य और विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के लिए भी एक चेतावनी है, जो कहता है कि अभी तक कोई सबूत नहीं है कि पालतू कुत्ते या बिल्लियाँ कोरोना वायरस को आगे फैला सकते हैं।

द वर्ल्ड ऑर्गनाइजेशन फॉर एनिमल हेल्थ का कहना है कि इस मुद्दे को और समझने के लिए अध्ययन जारी है एवं coronavirus से संक्रमित सभी लोगों से आग्रह है कि वे पालतू जानवरों के साथ संपर्क को सीमित रखें।

संरक्षण विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि वायरस कुछ वन्यजीवों जैसे महा-वानरों के लिए खतरा पैदा कर सकता है - और कहा है कि जंगली गोरिल्ला, चिंपाजी और वनमानुषों के जोखिम को कम करने के लिए उपायों की आवश्यकता है।

यह खोज जानवरों में वायरस के संचरण के बारे में नए सवाल उठाती है। अमेरिकी कृषि विभाग, जिसने अपनी पशु चिकित्सा प्रयोगशाला में नादिया के परीक्षा परिणाम की पुष्टि की, का कहना है कि अमेरिकी पालतू जानवरों या पशुओं में वायरस के कोई ज्ञात मामले नहीं हैं।

The Wildlife Conservation Society is temporarily closing the Bronx Zoo, Central Park Zoo, Prospect Park Zoo, Queens Zoo, and New York Aquarium effective March 16, 2020. Please visit our website for details. https://t.co/gaMwdNMnmv pic.twitter.com/CV2LbOQNsO

Share it