Top

इस्लामाबाद में पुलिस और प्रदर्शनकारियों के झड़प में 1 की मौत, 100 लोग घायल

इस्लामाबाद में पुलिस और प्रदर्शनकारियों के झड़प में 1 की मौत, 100 लोग घायल

पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में पुलिस और प्रदर्शनकारियों के झड़प में लगभग 100 से ज्यादा लोग घायल हो गए है. एक पुलिसकर्मी के मारे जाने की भी खबर है. राजधानी की तरफ जाने वाले राजमार्ग की घेराबंदी कर प्रदर्शन कर रहे प्रदर्शनकारियों को हटाने के लिए पुलिस और अर्द्धसैनिक बलों ने अभियान शुरू किया था. वही ये झड़प हुई है.
पाकिस्तान के गृहमंत्री एहसान इकबाल के खिलाफ शुक्रवार को इस्लामाबाद हाईकोर्ट (आईएचसी) ने अदालत की अवमानना का नोटिस जारी किया था. इसी के बाद यह अभियान शुरू किया गया. यह नोटिस अदालत के, सड़क खाली कराने से संबद्ध आदेश को लागू करने में नाकाम रहने के बाद जारी किया गया.
तहरीक-ए-खत्म-ए-नबूवत, तहरीक-ए-लबैक या रसूल अल्लाह (टीएलवाईआर) और सुन्नी तहरीक पाकिस्तान (एसटी) के करीब 2,000 कार्यकर्ताओं ने दो सप्ताह से अधिक समय से इस्लामाबाद एक्सप्रेसवे और मुर्री रेाड की घेराबंदी कर रखी थी. यह सड़क इस्लामाबाद को इसके एकमात्र हवाईअड्डे और सेना के गढ़ रावलपिंडी को जोड़ती है.
प्रदर्शनकारी खत्म-ए-नबूवत या सितंबर में पारित चुनाव अधिनियम 2017 में बदलावों को लेकर कानून मंत्री जाहिद हमीद के इस्तीफे की मांग कर रहे थे.
स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि संघर्ष में 100 से अधिक लोग घायल हो गए. उन्हें इस्लामाबाद और रावलपिंडी के अस्पतालों में भर्ती कराया गया है. अधिकारी ने बताया कि घायलों में सुरक्षाकर्मी भी शामिल हैं. प्रदर्शनकारियों ने सुरक्षा बलों पर पथराव किया था.
इस्लामाबाद सिटी मजिस्ट्रेट ने शुक्रवार को प्रदर्शनकारियों को आधी रात तक वहां से हटने या नतीजा भुगतने की चेतावनी जारी की थी. टीवी फुटेज में पुलिस प्रदर्शनकारियों पर आंसू गैस के गोले छोड़ती और सुरक्षाकर्मी बल प्रयोग करते दिख रहे हैं.
इनमें से कई लोगों को गिरफ्तार कर विभिन्न पुलिस थानों में भेजा गया है. अभियान अब भी जारी है. पुलिस को प्रदर्शनकारियों से भारी प्रतिरोध का सामना करना पड़ रहा है.

Share it