जीएसटी से मिला ट्रांसपोर्टरों को फायदा, मालवाहक ट्रक प्रतिदिन 150 किलोमीटर तक अधिक कर रहे हैं यात्रा

जीएसटी से मिला ट्रांसपोर्टरों को फायदा, मालवाहक ट्रक प्रतिदिन 150 किलोमीटर तक अधिक कर रहे हैं यात्राGST ने बढ़ाई मालवाहक ट्रकों की रफ्तार

नयी दिल्ली, (एजेंसी) : देश में GST लागू होने के फायदे लाजिस्टिक उद्योग में नजर आने लगे हैं, GST के बाद से ट्रकों की रफ्तार बढ़ गयी है। ट्रक अब औसतन 100 से 150 किलोमीटर प्रतिदिन अधिक दूरी तय कर रहे हैं। परिवहन क्षेत्र से जुड़ी कंपनियों ने यह बात कही।
माल एवं सेवा कर (GST) एक जुलाई 2017 को लागू किया गया।
लाजिस्टिक कंपनी TCI एक्सप्रेस के मुख्य कार्यपालक अधिकारी पी सी शर्मा ने पीटीआई भाषा से कहा कि जीएसटी लागू हुए छह महीने हुए हैं और नई अप्रत्यक्ष कर व्यवस्था का प्रभाव ऐसा है कि देश में एक ट्रक द्वारा तय की जाने वाली औसत दूरी 400 से 450 किलोमीटर प्रतिदिन पहुंच गयी है।
टाइगर लाजिस्टिक्स के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक हरप्रीत सिंह मल्होत्रा ने कहा कि जीएसटी लागू होने से पहले के मुकाबले इन दिनों ट्रक औसतन 100 से 150 किलोमीटर अधिक की यात्रा कर रहे हैं।
शर्मा ने कहा कि इससे पहले, जगह-जगह जांच चौकी, बैरिकेड, पथकर आदि के कारण ट्रकें 10 से 12 घंटे चलते थे और एक दिन में करीब 300 से 350 किलोमीटर चलते थे।
शर्मा ने कहा, ''अगर हमारा कोई ट्रक दिल्ली से बेंगलुरू जाता, उसे कम-से-कम 5 से 6 स्थानों पर रूकना होता था तथा प्रत्येक जगह न्यूनतम 5 घंटा समय लगता था।'' घरेलू एक्सप्रेस लाजिस्टिक उद्योग में टीसीआई एक्सप्रेस की हिस्सेदारी 4 प्रतिशत है।
उन्होंने कहा कि होंडा तथा मारुति एवं औषधि कंपनियों जाइडस कैडिला तथा डा. रेड्डीज लैब जैसे ग्राहकों को वस्तुओं की आपूर्ति में लगने वाले समय में भी कमी आयी है।
टाइगर लाजिस्टक्स ने कहा कि पथकर हटाने के ऐतिहासिक निर्णय से न केवल परिवहन कंपनियों को लाभ हो रहा है बल्कि ग्राहकों को भी फायदा हो रहा है।
मल्होत्रा ने कहा कि इससे वाहनों की रखरखाव लागत में 30 प्रतिशत तक की कमी आयी है। साथ ही बिना बाधा की यात्रा से 'माइलेज' में भी 10 से 15 प्रतिशत का सुधार हुआ है। उन्होंने कहा, इसके अलावा राजमार्गों पर हमारे ट्रक चालकों को जो परेशान किया जाता था, वह समाप्त हो गया है। इससे सरकारी शुल्क को छोड़कर अब किसी को कुछ भी राशि देने की जरूरत नहीं होती। हमारे ट्रक प्रतिदिन 120 किलोमीटर अधिक यात्रा कर रहे हैं।

Share it
Top