राष्ट्रपति मुर्मू द्वारा महात्मा गाँधी की 12-फीट ऊंची प्रतिमा का अनावरण

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
राष्ट्रपति मुर्मू द्वारा महात्मा गाँधी की 12-फीट ऊंची प्रतिमा का अनावरण

• राष्ट्रपति मुर्मू ने गाँधी दर्शन में महात्मा गाँधी की 12-फीट ऊंची प्रतिमा का किया अनावरण

o G-20 समिट के दौरान, राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू ने महात्मा गाँधी की 12-फीट ऊंची चरखा चलाते हुए प्रतिमा सहित अन्य छह प्रतिमाओं का अनावरण करके इतिहास बना दिया।


o जी-20 के अवसर पर डेलीगेट्स को आकर्शित करने के लिए दिल्ली के राजघाट स्थित गाँधी दर्शन में महात्मा गाँधी की एक 12-फीट ऊंची मूर्ति सहित उनकी 6 अन्य मूर्तियाँ भी स्थापित की गई हैं।

यह भी देखें : मुस्लिम महिलाओं ने बीजेपी नेता विजय गोयल को तिलक


राष्ट्रपति ने गाँधी जी की इन प्रतिमाओं का सिर्फ अनावरण ही नहीं किया, बल्कि हर एक के साथ खुशी-खुशी फोटो खिचवाई। इस मौके पर दिल्ली के उप-राज्यपाल विनय कुमार सक्सेना सहित गाँधी स्मृति एवं दर्शन समिति के उपाध्यक्ष विजय गोयल (पूर्व केन्द्रीय मंत्री) भी मौजूद थे।


• गाँधी सेल्फी वाटिका:

o विजय गोयल ने बताया कि गाँधी सेल्फी वाटिका में, राजस्थान के विभिन्न क्षेत्रों के कारीगरों द्वारा तैयार की गई छह अलग-अलग प्रतिमाएं स्थापित की गई हैं:

1. गाँधी चरखा चलाते हुए

2. गाँधी दो बच्चों के साथ

3. गाँधी एक बैंच पर बैठे हुए

4. गाँधी साइकिल चलाते हुए

5. गाँधी तीन बंदरों के साथ

6. गाँधी प्रार्थना करते हुए

• गाँधी की विरासत को बढ़ावा

o दिल्ली के उप-राज्यपाल, विनय कुमार सक्सेना, ने कहा कि G-20 समिट में शामिल होने वाले विदेशी प्रतिनिधियों और विभिन्न देशों के नेताओं को सिर्फ भारत की समृद्धि और शक्ति ही नहीं दिखाई देगी, बल्कि हमारी संस्कृति और अनूठी विरासत की भी झलक मिलेगी। उन्होंने कहा हमारी कोशिश दिल्ली को ऐसा बनाने की है कि किसी भी अंतरराष्ट्रीय आयोजन के लिए यह हमेशा तैयार रहे।


• विजय गोयल द्वारा भेंट:

o गाँधी दर्शन स्थल पर लगाई गई गाँधी की 12-फीट ऊंची मूर्ति विजय गोयल ने संस्थान को अपने व्यक्तिगत कोष से भेंट किया है। गोयल ने बताया कि इन प्रतिमाओं को बनाने की प्रेरणा उन्हें एक अवसर पर महात्मा गाँधी को याद करते समय आई थी।

यह भी देखें : 'नकली डॉक्टर ?' द्वारा मंदिर परिसर में आँखों के कैंप का आयोजन

• सभी के लिए गाँधी के साथ सेल्फी

o गोयल ने बताया कि इन प्रतिमाओं को स्थापित करने का उद्देश्य G-20 समिट में राजघाट आने वाले प्रतिष्ठित व्यक्तियों को इनके साथ सेल्फी लेने की सुविधा देना है। ये प्रतिमाएं पार्क में स्थायी रूप से रहेंगी एवं ये पर 24 घंटे खुला रहेगा जिससे स्कूल के बच्चे, युवा, और जनता को इन पर गाँधी के साथ सेल्फी लेने का अवसर मिलता रहे और उन्हें कोई असुविधा न हो।

• गाँधी दर्शन संग्रहालय

o गाँधी सेल्फी वाटिका को देखने के बाद, आगंतुकों गाँधी दर्शन स्थल के भीतर स्थित तीन संग्रहालयों कोभी देखकर गाँधी के बारे में अधिक जान सकेंगे। इसके अलावा, मुख्य द्वार पर G-20 समिट में भाग लेने वाले 20 देशों के झंडे लगाए गए हैं, जिनमें महात्मा गाँधी के साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चित्र भी हैं, जो 'गाँधी स्मृति एवं दर्शन समिति' के चेयरमैन हैं।

Share it