कर्नाटक विधानसभा में पास हुआ गौहत्या विरोधी बिल, होगी सात साल तक की सज़ा

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
कर्नाटक विधानसभा में पास हुआ गौहत्या विरोधी बिल, होगी सात साल तक की सज़ा

कर्नाटक विधानसभा में पास हुआ गौहत्या विरोधी बिल, होगी सात साल तक की सज़ा

भाजपा शासित राज्य कर्नाटक विधानसभा ने बुधवार को गौहत्या विरोधी बिल "कर्नाटक गौहत्या रोकथाम और मवेशी संरक्षण विधेयक-2020" को पास किया गया, इस बिल के प्रावधान के अनुसार आरोपी को अधिकतम सात साल की सजा और पांच लाख रुपये का जुर्माना है।

जब भाजपा शासित राज्य की विधानसभा असेंबली द्वारा विधेयक को पारित किया गया तो समय प्रमुख विपक्षी पार्टी कांग्रेस के विधायकों ने सदन से वॉकआउट किया।

इस बिल के पास होने के बाद जहाँ कांग्रेस ने इस मुद्दे पर गुरुवार को सदन की कार्यवाही के बहिष्कार करने की घोषणा की, तो वहीं दूसरी तरफ बिल पास होने पर भाजपा ने सरकार को धन्यवाद देने के लिए '' गौ पूजा '' (गाय की पूजा) की व्यवस्था की।

"कर्नाटक गौहत्या रोकथाम और मवेशी संरक्षण विधेयक-2020" द्वारा राज्य में गायों के वध पर पूर्ण प्रतिबंध का प्रावधान किया गया है इसके साथ ही गायों की तस्करी, अवैध परिवहन, गायों पर अत्याचार करने और उन्हें मारने के लिए कठोर सजा का प्रावधान है। गायों के अलावा, यह 12 साल से कम उम्र के भैंसों और उनके बछड़ों की रक्षा करने का भी इरादा रखता है।

राज्य के कानून और संसदीय मामलों के मंत्री जे॰ सी॰ मधुस्वामी ने कहा, "हां, बिल विधानसभा में पारित हो गया है।" प्रस्तावित कानून मवेशियों के वध पर पूर्ण प्रतिबंध लगाता है, वध के लिए मवेशियों के परिवहन, वध के लिए मवेशियों की बिक्री और खरीद या निपटान पर प्रतिबंध है और ये अपराध संज्ञेय हैं। बिल के अनुसार जो कोई भी मवेशी को मारने का दोषी पाया जाता है, "उसे सज़ा का प्रावधान है जो पहली बार किए अपराध पर तीन साल से कम नहीं होगा और उसे सात साल तक बढ़ाया जा सकता है एवं जुर्माना भी लागू होगा जो प्रति मवेशी 50,000 रुपये से कम नहीं होगा, लेकिन जिसे पाँच लाख रुपये तक बढ़ाया जा सकता है।" दूसरे या बाद के अपराध के मामले में, जुर्माना प्रति मवेशी एक लाख रुपये होगा, जो कि सात साल तक के कारावास के साथ 10 लाख रुपये तक हो सकता है।

परिवहन, बिक्री और खरीद जैसे कत्लेआम के अलावा अन्य अपराधों के लिए सजा तीन साल से लेकर पांच साल तक 50,000 रुपये के जुर्माने के साथ है। इसमें अभियुक्तों की त्वरित सुनवाई के लिए विशेष अदालतें स्थापित करने का प्रावधान है, जबकि पुलिस को जाँच करने के लिए अधिकार दिए गए हैं।

यह पशुधन के लिए '' गोशाला '' या पशुशालाओं की स्थापना की भी अनुमति देता है और उन लोगों को संरक्षण देता है जो इन गोवंश की रक्षा करते हैं।

कांग्रेस ने इसके विरोध में वाकआउट किया। इससे पहले, जब पशुपालन मंत्री प्रभु चव्हाण ने सदन के सामने विधेयक को पेश किया, तो विपक्ष के नेता सिद्धारमैया के नेतृत्व में कांग्रेस विधायकों ने सदन में हँगामा किया। उन्होंने आरोप लगाया कि बिल को पहले व्यापार सलाहकार समिति की बैठक में सारणीबद्ध करने के लिए चर्चा नहीं की गई थी। "हमने कल चर्चा की थी कि नए बिलों को पेश नहीं किया जाएगा। हमने सहमति व्यक्त की थी कि केवल अध्यादेश पारित किया जाएगा।" पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा, "अब उन्होंने (चव्हाण ने) इस गौहत्या विरोधी बिल को अचानक पेश किया है,"।

हालांकि, अध्यक्ष विश्वेश्वर हेगड़े कागेरी ने कहा कि उन्होंने बैठक में स्पष्ट रूप से उल्लेख किया है कि महत्वपूर्ण बिल बुधवार और गुरुवार को पेश किए जाएंगे। हालाँकि, जवाब से आश्वस्त नहीं होने पर, कांग्रेस विधायकों ने सदन की वेल में पहुँच कर भाजपा सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाज़ी की। विपक्षी दल ने आशंका व्यक्त की है कि विधेयक, अगर पारित हुआ, तो सांप्रदायिक आधार पर ध्रुवीकरण के लिए इसका दुरुपयोग किया जा सकता है और अल्पसंख्यकों को निशाना बनाया जा सकता है।

दूसरी ओर, भाजपा कहती है कि विधेयक उन गायों की रक्षा के लिए है जो हिंदुओं के लिए पवित्र हैं। प्रस्तावित कानून के प्रावधानों को कठोर बनाने के लिए, चव्हाण ने उत्तर प्रदेश और गुजरात में इसी तरह के कानूनों का उल्लेख किया और इन राज्यों के अधिकारियों की एक टीम का नेतृत्व किया था ताकि वे वहां अपने कार्यान्वयन का अध्ययन कर सकें।

सिद्धारमैया ने कहा कि प्रस्तावित कानून के खिलाफ कांग्रेस गुरुवार को कार्यवाही का बहिष्कार करेगी, यहां तक कि भाजपा ने सरकार के कदम का स्वागत किया। सिद्धारमैया ने संवाददाताओं से कहा कि सरकार मवेशियों की रक्षा के बहाने ग्रामीण अर्थव्यवस्था को नष्ट करना चाहती है। उन्होंने आशंका व्यक्त की कि इस बिल से समाज में संघर्ष पैदा होगा। उन्होंने कहा, "हमने एक निर्णय लिया है। मुझे लगता है कि लोकतंत्र को मारने वालों के साथ विधानसभा चलाना उचित नहीं होगा, इसलिए हम कल सभी कारोबार का बहिष्कार करेंगे।"

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष नलिन कुमार काटेल ने विधानसभा में विधेयक पारित करने के लिए मुख्यमंत्री येदियुरप्पा को बधाई दी। केटेल ने एक बयान में कहा, "गाय की पूजा करने वाले किसान न केवल डेयरी उद्देश्यों के लिए बल्कि कृषि गतिविधियों के लिए भी गायों पर निर्भर हैं।" भाजपा के राज्य प्रमुख ने कहा कि मवेशियों की तस्करी से किसानों, गौ रक्षकों और चरवाहों में डर पैदा हो गया है। इससे सामाजिक समरसता भी प्रभावित हो रही थी। उन्होंने कहा कि प्रस्तावित कानून गायों की रक्षा और संरक्षण में मदद करेगा।

भाजपा ने विधेयक को मंजूरी देने पर राज्य सरकार को धन्यवाद देने के लिए मल्लेस्वरम में अपने पार्टी मुख्यालय जगन्नाथ भवन में गुरुवार को एक '' गौ पूजा '' (गाय की पूजा) की व्यवस्था की है। भाजपा ने 2018 के विधानसभा चुनाव से पहले अपने घोषणा पत्र में गोहत्या पर प्रतिबंध का वादा किया था।

Share it